Tuesday , December 26 2023

बच्चे की अंगूठा चूसने की आदत से छुटकारे पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Remedies To Get Rid of Baby Thumb Sucking Habit: ज्यादातर बच्चेबचपन में कुछ आदतों को अपनाते हैं जैसे कोई लौरी सुनकर सोता है, तो किसी को अंगूठा चूसने की आदत हो जाती है। छुटकारे के लिए अपनाएं ये तरीके-

बच्चों में अक्सर अंगूठा चूसने की आदत आ जाती है। यह आमतौर पर बचपन में शुरू होती है। जिसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। बच्चे आमतौर पर अपना अंगूठा चूसते हैं क्योंकि उनमें प्राकृतिक जड़ता और चूसने वाली सजगता होती है। जिसकी वजह से बच्चे अपना अंगूठा/उंगलियां अपने मुंह में डाल लेते हैं। यह भी माना जाता है कि अंगूठा चूसने से शिशु सुरक्षित महसूस करता है। हालांकि, आप अपने बच्चे की इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं। 

बच्चे की अंगूठा चूसने की आदत से कैसे पाएं छुटकारा

1) समय सीमित करें

अपने बच्चे की अंगूठा चूसने की आदत को बेडरूम तक या सोने से पहले सीमित करने से शुरू करें। इसके अलावा उन्हें समझाएं कि अंगूठा चूसना अच्छी आदत नहीं है। 


2) जर्म्स के बारे में बताएं

अपने बच्चे को उसके हाथों पर लगे जर्म्स के बारे में बताएंष उन्हें समझाने की कोशिश करें कि अंगूठा चूसने से एक्टिव बैक्टीरिया फैल सकते हैं और बीमारियों को ट्रिगर कर सकते हैं। ऐसे में कई बार डर से कुछ बच्चे अंगूठा चूसने की आदत छोड़ सकते हैं।

3) देखें कि वे कब ऐसा करते हैं

बच्चे सोने के दौरान या टेलीविजन देखते समय अपने अंगूठे को चूसते हैं। ऐसे में अपने बच्चे के अंगूठा चूसने के समय को देखें। अगर यह टीवी देखते समय है, तो इसे कुछ मिनटों के लिए बंद कर दें। 

4) सरहाना करें 

अपने बच्चे के मुंह में अंगूठा न होने पर हर बार उसकी प्रशंसा करें या उसे इनाम दें। ऐसा करने से बच्चे इस आदत को छोड़ सकते हैं।

5) बच्चों को बिजी रखें 

बच्चे अक्सर खाली बैठने पर ही अंगूठा चूसते हैं। इसलिए बच्चों को बिजी रखने की कोशिश करें। उन्हें फिजीकल एक्टीविटी में व्यस्त रखने की कोशिश करें। इससे बच्चे अंगूठा चूसने की आदत को छोड़ने लगेंगे।


अंगूठा चूसने की आदत से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

– बच्चे के मुंह में निप्पल या मीठी गोली खाने डाल सकते हैं ताकि वह उनमे बिजी रहे और अंगूठा न चूसे। 

– अंगूठा चूसने की आदत छुड़ाने के लिए आप अंगूठे पर थंब गार्ड या कुछ प्रटेक्टिव कवरिंग लगा सकते हैं।

– आप उनके अंगूठे पर करेले का रस लगा सकती हैं, ऐसे में करेले का कड़वा स्वाद बच्चे की अंगूठा चूसने की आदत को खत्म कर सकता है