Sunday , December 24 2023

इन तरीकों से असली और नकली मसालों में फर्क पहचानिए

आजकल बाजारों में मिलावटी मसालों की खपत तेजी से देखी जा रही है. ये मिलावटी मसाले हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित होते हैं. हमारे खाने के जरिए ये शरीर में प्रवेश करते हैं और सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. कई बार ये मिलावटी सामान जानलेवा भी साबित होते हैं. इनमें ईंट का बूरा, सीमेंट, पपीते के बीज और चूना जैसी कई चीजें मिलाकर हमें पकड़ा दी जाती हैं.

ऐसे पहचाने मिलावटी मसाले

मसालों में शामिल काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और जीरा में सबसे ज्यादा मिलावट की जाती है. यहां बताए जा रहे तरीकों से आप असानी से इनके असली या नकली होने की पहचान कर सकते हैं. 

जीरे की ऐसे करें पहचान

एक चम्मच जीरा लेकर उसे अपने हाथों पर तेजी से रगड़े, ऐसा करने से अगर जीरे से रंग निकलना शुरू कर दें तो समझ जाएं कि आपको दिया हुआ जीरा नकली है.

हल्दी की ऐसे करें पहचान

असली और नकली हल्दी को पहचानने के लिए एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें हल्दी का पाउडर मिला दें. अगर हल्दी गिलास के तली में जमने लगे तो समझ लें आपको दी हुई हल्दी असली है.

काली मिर्च की ऐसे करें पहचान

काली मिर्च की पहचान करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि एक गिलास में पानी भर लें फिर उसमें काली मिर्च डालें. अगर काली मिर्च पानी की तली में चली जाए तो समझ लें कि मिर्च असली है वरना आपको काली मिर्च के नाम पर पपीते का बीज पकड़ा दिया गया है. ये तरीका FSSAI की तरफ से बताया गया है.

लाल मिर्च पाउडर की पहचान के लिए एक गिलास में पानी भरकर उसमें लाल मिर्च पाउडर मिलाएं अगर लाल मिर्च पा