Saturday , December 23 2023

स्टोक्स ने अपनी टीम को संकट से निकालकर विश्व कप खिताब जीता, पढ़ें पूरी खबर..

क्रिकेट के दिग्गजों और विशेषज्ञों ने टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड को जीत की दहलीज के पार पहुंचाने वाले बेन स्टोक्स के लिए तारीफों के पुल बांधे। इंग्लैंड ने अपना पहला टी20 विश्व कप 2010 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीता था। बटलर, पॉल कॉलिंगवुड के बाद इंग्लैंड को टी20 विश्व कप जिताने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं। दूसरी ओर, पाकिस्तान अपना तीसरा फाइनल खेलते हुए दूसरा टी20 विश्व कप खिताब तलाश रही थी, लेकिन बाबर आजम की टीम हारिस राउफ (23/2) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद जीत की दहलीज को पार नहीं कर सकी।

पाकिस्तान ने खिताबी मैच में इंग्लैंड को 138 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे जॉस बटलर की टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर 19 ओवर में हासिल कर लिया। स्टोक्स ने 49 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगााकर नाबाद 52 रन बनाए, और एक समय पर 45 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी इंग्लैंड को संकट से उभारा। 
इंग्लैंड लक्ष्य का पीछा करते हुए जब संकट में थी, तब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया था, ”मैच बराबरी पर है। पाकिस्तान के लिए शादाब खान और इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स महत्वपूर्ण साबित होंगे।”

सचिन ने मैच खत्म होने के बाद ट्वीट किया, ”इंग्लैंड को उनका दूसरा टी20 वश्वि कप जीतने पर बधाई। शानदार उपलब्धि। यह एक रोमांचक फाइनल था और अगर (शाहीन) अफरीदी को चोट नहीं लगती तो और भी रोमांचक हो सकता था। कितना उतार-चढ़ाव भरा विश्व कप रहा!”

इंग्लैंड की जीत के बाद पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर माइकल वॉन ने कहा, ”इंग्लैंड सफेद गेंद से जीतने वाली दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है। उनके पास अवश्विसनीय खिलाड़ी हैं, जो सीमित ओवर के वश्वि कप जीतने के हकदार हैं। बेन स्टोक्स में उनके पास एक ऐसा खिलाड़ी है जो सर्फि बड़े मैचों को जीतना जानता है। महान टीमों को महान व्यक्तियों की आवश्यकता होती है.. इंग्लैंड के पास ऐसे ही बहुत (खिलाड़ी) हैं।”

इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर एलेक्ज़ैंड्रा हार्टली ने कहा, ”बेन स्टोक्स इन्हीं परिस्थितियों के लिए जन्मे हैं।

यह पहली बार नहीं है कि स्टोक्स ने अपनी टीम को संकट से निकालकर विश्व कप खिताब जिताया हो। इससे पहले उन्होंने वनडे विश्व कप 2019 के फाइनल में भी 84 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी। बेन स्टोक्स के बल्ले से विजयी रन निकलते ही कमेंट्री बॉक्स में बैठे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन बोल उठे, ”कोलकाता के बुरे ख्वाब से स्टोक्स ने मुक्ति पा ली है।”

उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड ने कोलकाता के ईडन गार्डन पर खेले गए टी20 विश्व कप 2016 के फाइनल में वेस्ट इंडीज का सामना किया था, जहां स्टोक्स को आखिरी ओवर में 19 रनों की रक्षा करनी थी। कारलोस ब्रैथवेट ने स्टोक्स की पहली चार गेंदों पर चार छक्के लगाकर विंडीज को विजयी बनाया था, लेकिन यहां स्टोक्स ने अपनी चूक सुधार ली। 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और विश्व कप 2011 जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे सुरेश रैना ने ट्वीट किया, ”टी20 विश्व कप फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त जीत के लिए इंग्लैंड को बहुत-बहुत बधाई। दोनों टीमों ने उत्कृष्ट प्रयास किया। बेन स्टोक्स को उनके शीर्ष श्रेणी के प्रदर्शन पर सलाम।”