Monday , January 1 2024

शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन पूजा पाठ और इन उपायों का पालन करने से मिलता है विशेष लाभ

हिन्दू धर्म में हनुमान जी को शीर्ष देवताओं में गिना जाता है। उनकी पूजा करने से बल और बुद्धि की प्राप्ति होती है। शास्त्रों में मंगलवार का दिन हनुमान जी पूजा के लिए सबसे उपयुक्त बताया गया है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन कुह विशेष उपायों करने से व्यक्ति को सकारात्मक लाभ मिलते हैं और उनकी मनोकामना पूर्ण होती है। आइए जानते हैं मंगलवार के दिन किन उपाय और टोटके करने से मिलता है बजरंगबली का आशीर्वाद।

करें हनुमान जी की पूजा

मंगलवार के दिन विशेष रूप से बजरंगबली की पूजा करें। साथ ही इस दिन कम से कम दो बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। यह कार्य आप सुबह अथवा संध्या पूजा के समय कर सकते हैं। केवल इस बात का ध्यान रखें कि आपके सामने हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर जरूर हो।

हनुमान जी को अर्पित करें ये चीज

हर मंगलवार के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लेप लगाने से भी व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है। ऐसा करने से शनि देव भी प्रसन्न होते हैं। साथ ही भक्तों को कई प्रकार के दोष से मुक्ति मिलती है।

इस तरह जलाएं दीप

मंगलवार को सुबह और शाम हनुमान जी के सामने दीपक जरूर प्रज्वलित करें। ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि दीपक में रखी गई बाती लाल रंग की हो। ऐसा अगर नहीं हो सकता है तो घी में थोड़ा सिंदूर मिला लें।

बजरंगबली को अर्पित करें इस रंग का फूल

हनुमान जी को लाल फूल अधिक प्रिय हैं। इसलिए मंगलवार के दिन उनकी पूजा करते समय लाल गुलाब या गुड़हल का फूल जरूर अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से आने वाले संकटों का नाश हो जाता है।