Monday , December 25 2023

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने ली करवट, पारा गिरने से ठिठुरन बढ़ी

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। केदारनाथ, बदरीनाथ सहित पर्वतीय जिलों में बारिश के साथ बर्फबारी हुई है। पारा गिरने से ठिठुरन बढ़ गई है। बदरीनाथ धाम में एक बार फिर जोरदार हिमपात हो रहा है। सोमवार को बदरी पुरी में चारों ओर बर्फ ही बर्फ दिखी। श्रद्धालुओं ने भारी हिमपात के बीच भगवान बदरी विशाल के दर्शन किए।

19 नवंबर को बदरीनाथ के कपाट बंद होंगे। शीतकाल के मौसम में सोमवार को सुबह 9 बजे से ही धाम में भारी हिमपात हो रहा है। जिसके चलते धाम में लगभग आधा फिट तक बर्फ जम चुकी है और हिमपात जारी है। वही दूसरी ओर धाम में पहुंचे श्रद्धालु भी इस वर्ष में दूसरी बार हुई ब़र्फबारी का दीदार कर काफी खुश दिख रहे हैं।

अधिकांश श्रद्धालु ़कुदरत के इस अनमोल नजारे को सेल्फी के जरिये अपने कैमरो में कैद कर रहे हैं। जब भी धाम के कपाट खुलने या बंद होने का समय होता है उस दौरान इसी तरह बर्फबारी होती है। उधर बर्फबारी के दौरान माणा गांव में भी लोगों की िभीड़ देखी गई।

उत्तरकाशी जिले में सोमवार को निचले इलाकों में बारिश हुई। जबकि गंगोत्री व यमुनोत्री समेत ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी का दौर चला। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली। बारिश और बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी जिले के निचले इलाकों में कड़ाके की ठंड महसूस की गई।

सोमवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। जिले भर में सुबह से ही कहीं बारिश तो धूप रही। उत्तरकाशी जिला मुख्यालय में दोपहर बाद रिमझिम बारिश शुरू हुई। जिस कारण लोग ठंड से बेहाल नजर आए। उधर, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में पारा लुढ़कने पर बर्फबारी का दौर जारी है।

उपरी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने से ठंड बढ़ गई है। सोमवार को जगह जगह लोग आग तापते दिखे। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि दोनों धाम में बर्फबारी होने से जिले में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है।

केदारनाथ में हुई बर्फबारी
सोमवार को सुबह से जिले में मौसम खराब रहा। केदारनाथ सहित कई ऊंचाई वाले स्थानों पर देर शाम बर्फबारी हुई जबकि निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है। लोगों ने ठंड से बचने के लिए अलावा का सहारा लिया। सोमवार को सुबह से ही जिले में आसमान में बादल छाए रहे। केदारनाथ, तुंगनाथ, मदमहेश्वर सहित सभी ऊंचाई वाले स्थानों में देर सांय बर्फबारी हुई। केदारनाथ में ठंड काफी बढ़ गई है। वहीं मुख्यालय सहित जिले के सभी स्थानों पर सोमवार पूरे दिन ठिठुरन रही।

पौड़ी में बदला रहा मौसम का मिजाज
जिले में सोमवार को मौसम का मिजाज बदला रहा। सुबह से ही आसमान घने बादलों से घिरा रहा।हालांकि शाम तक बारिश नहीं लेकिन मौसम के बदले मिजाज से ठंड बढ़ गई है। सोमवार को जिलेभर में सुबह से ही आसमान बादलों से घिरा रहा। पौड़ी, सतपुली, नैनीडांडा, धुमाकोट आदि क्षेत्रों में बदले मौसम के मिजाज से ठंड बढ़ गई है।

नई टिहरी में बारिश से मौसम हुआ सर्द
जनपद में यकायक मौसम ने करवट ली है। शाम के वक्त अचानक मौसम बादलों से घिर गया और शाम होते-होते बारिश की शुरूआत हुई। जिससे जनपद के विभिन्न हिस्सों में ठंड की बयार छा गई। सर्द मौसम की पहली बारिश से खुश्क हल्की ठंड से लोगों को राहत मिल है। लेकिन बारिश के बाद ठंड बढ़ने से मौसम एकदम से विपरीत हो गया है। मौसम की पहली बारिश से जनपद के लोगों को राहत भी दी है।

उत्तराखंड में यह है मौसम पूर्वानुमान
उत्तराखंड के तीन पहाड़ी जिलों में 15 नवंबर को हल्की बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है। वहीं 3300 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी भी होगी। मौसम विभाग ने चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में बारिश की आशंका जताई है।

मौसम विज्ञान निदेशालय के मुताबिक मंगलवार को बारिश होगी। उसके बाद तीन दिन मौसम साफ रहने का अंदेशा जताया गया है।  मैदानी इलाकों में सुबह और शाम हल्की धुंध पड़ेगी। सोमवार को देहरादून में हल्की बूंदाबांदी के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।