Wednesday , December 27 2023

पीएम मोदी ने दुनिया में शांति, सद्भाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की

पीएम मोदी का आज डिजिटल परिवर्तन पर आधारित जी20 के तीसरे कार्य सत्र में भाग लेने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया के बाली में G20 शिखर सम्मेलन से इतर आठ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। (फोटो सोर्स प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य वैश्विक नेताओं ने बुधवार को बाली के तमन हुतन राया मैंग्रोव जंगल का दौरा किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पौधे भी लगाए। बाली दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी मैंग्रोव जंगल पहुंचे। उनके आगमन पर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

पीएम मोदी का आज डिजिटल परिवर्तन पर आधारित जी20 के तीसरे कार्य सत्र में भाग लेने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया के बाली में G20 शिखर सम्मेलन से इतर आठ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

साथ ही पीएम मोदी के इंडोनेशिया, स्पेन, फ्रांस, सिंगापुर, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय समझौते होने की उम्मीद है।

वहीं, कल कार्यक्रम स्थल पर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पीएम मोदी का स्वागत किया। रविवार रात बाली पहुंचने पर पीएम मोदी का पारंपरिक स्वागत किया गया। 

पीएम मोदी ने यूक्रेन युद्धविराम पर दिया जोर

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बाली में गर्मजोशी से स्वागत के लिए भारतीय समुदाय का आभारी! मंगलवार को उन्होंने खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर G20 कार्य सत्र को भी संबोधित किया। यहां उन्होंने यूक्रेन में बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत की दीर्घकालिक स्थिति को दोहराया। उन्होंने यह भी कहा कि मैंने बार-बार कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा।

पीएम मोदी ने दुनिया में शांति, सद्भाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की

पीएम मोदी ने कहा कि पिछली शताब्दी में द्वितीय विश्व युद्ध ने दुनिया में कहर बरपाया था। उसके बाद उस समय के नेताओं ने शांति का मार्ग अपनाने का गंभीर प्रयास किया। अब हमारी बारी है कि एक नई विश्व व्यवस्था बनाने का दायित्व हमारे लिए कोविड के बाद का समय हमारे कंधों पर है। दुनिया में शांति, सद्भाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ठोस और सामूहिक संकल्प दिखाना समय की मांग है।

बाली में इन वैश्विक नेताओं से पीएम मोदी ने की मुलाकात

इस बीच, जी20 शिखर सम्मेलन के इतर पीएम मोदी ने विश्व के विभिन्न नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, सेनेगल गणराज्य के राष्ट्रपति मैकी सॉल, नीदरलैंड के पीएम मार्क रूट, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात की।