Monday , December 25 2023

अन्य देशों से मैच देखने कतर आने वाली महिला दर्शकों के लिए निर्देश किए गए जारी, पढ़ें पूरी खबर ..

फीफा विश्व कप 2022, 20 नवंबर को कतर में शुरू होने वाला है। मैदान पर सभी कार्रवाई शुरू होने से पहले, शोपीस इवेंट में बहुत सारे विवाद सामने आए हैं। कतर में मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा जा रहा है। ऐसे में एक और खबर ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक अन्य देशों से आने वाली महिला प्रशंसकों को सलाह दी गई है कि वे ठीक से कपड़े पहनें और ऐसा कुछ भी न पहनें जो कतर कानून के खिलाफ हो। अगर कोई महिला फैन इसका पालन करने में विफल रहती है, तो वह बड़ी मुसीबत में पड़ सकती है, जेल जाने की नौबत भी आ सकती है।

गौरतलब है कि कतर का कानून, महिलाओं को तंग कपड़े पहनने और सार्वजनिक रूप से अपने शरीर के अंगों को दिखाने पर प्रतिबंध लगाता है। यह दंडनीय अपराध के अंतर्गत आता है।

महिलाओं को कतर के कानून का करना होगा पालन

दूसरी ओर, फीफा ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि महिलाएं अपनी पसंद के अनुसार कुछ भी पहन सकती हैं, लेकिन उन्हें कतर के सख्त कानूनों को ध्यान में रखना होगा। विश्व कप वेबसाइट में कहा गया है, “लोग आम तौर पर अपनी पसंद के कपड़े पहन सकते हैं। संग्रहालयों और अन्य सरकारी भवनों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर जाने पर आगंतुकों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने कंधे और घुटने ढकें।”

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इस बीच अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए फीफा विश्व कप के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी नियास अब्दुलरहमान ने बताया, “हमारे पास एक विशेष सीट पर जूम इन करने के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले विशेष कैमरे हैं। जिससे दर्शकों की एक्टिविटी को स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है। इससे रिकॉर्ड किया सकता है,जिससे हमें किसी भी स्थिति में मदद मिलेगी।”