Sunday , December 31 2023

चीन में 24 घंटे में 24263 कोविड-19 संक्रमण के नए मामले आए सामने, रेस्तरां मॉल और दुकानें बंद

चीन में एक बार फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। इस दौरान 24 घंटे में 24,263 कोविड-19 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। राजधानी बीजिंग में कोरोना के 515 मामले आने के बाद चीनी अधिकारियों ने सबसे पुराने और प्रसिद्ध थिएटर में नाटकीय प्रदर्शन करने पर रोक लगा दी है।

डाउनटाउन वांगफुजिंग शॉपिंग जिले में स्थित जिक्सियांग थिएटर को वर्ष 1906 में बनाया गया था। हाल ही में ये थियेटर एक शॉपिंग मॉल की 8 वीं मंजिल पर शिफ्ट किया गया है। ये थियेटर पेकिंग ओपेरा और अन्य पारंपरिक कला रूपों के प्रदर्शन के लिए काफी प्रसिद्ध माना जाता है। बता दें कि थियेटर को 27 नवंबर को दोबारा खोला जा रहा था।

देश में कड़ा लॉकडाउन

देश भर में लॉकडाउन और अन्य कड़े सख्त नियमों को लागू किया गया है। बीजिंग के कई निवासियों को नोटिस भेजकर घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है। रेस्तरां, मॉल और दुकानें बंद कर दी गई हैं और जो खुले हुए भी हैं उनमें लोगों का आना-जाना न के बराबर ही है। बता दें कि अगर कोरोना का एक भी मामला सामने आता है तो पूरे कार्यालय भवन या अपार्टमेंट ब्लॉक को अधिकारी बंद कर सकते है। इस बीच शहर के दक्षिण-पूर्व में एक कोरोना का केस आने के बाद लोगों को अपने खर्च पर एक होटल में क्वारंटीन करने का आदेश दिया गया।

चीन ने दक्षिणी ग्वांग्झू में कोरोना के केस बढ़े

चीन ने दक्षिणी ग्वांग्झू महानगर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए करीब 2,50,000 लोगों के लिए आइसोलेशन की सुविधा बनाने की योजनाओं की घोषणा गुरुवार को की है। जीरो कोविड पॉलिसी के तहत चीनी अधिकारियों ने ये घोषणा ऐसे समय पर की है जब सरकार कोरोना के मामलों को कम करने की कोशिश में जुटी हुई है। बता दें कि चीन की इस पॉलिसी के कारण लाखों लोगों को अपने घरों में कैद रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा हैं।

जीरो कॉविड पॉलिसी से आर्थिक स्थिति पर पड़ रहा असर

चीन की जीरो कॉविड पॉलिसी के कारण चीन की आर्थिक स्थिति को भी भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी आइफोन फैक्ट्री को भी कोरोना प्रकोप के कारण बंद करना पड़ा। एप्पल के कर्मचारियों को भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। माना जा रहा है कि कर्मचारियों के भाग जाने के कारण आइफोन -14 मॉडल की डिलीवरी में भी देरी हो सकती है।