Tuesday , December 26 2023

मजबूत बालों के लिए डाइट में इन फूड्स को करें शामिल..

सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही हेल्दी बालों के लिए भी पोषण की आवश्यकता होती है। मजबूत बालों के लिए प्रोटीन, विटामिन-E, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-B से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। गलत जीवनशैली के कारण बालों का गिरना, डैंड्रफ जैसी समस्या आम बात हो गई है। लेकिन डाइट में इन फूड्स को शामिल कर आप बालों को हेल्दी बना सकते हैं। आइए जानते हैं, मजबूत बालों के लिए डेली डाइट में क्या शामिल करना चाहिए।

मजबूत बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अंडे

अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और बायोटिन पाए जाते हैं, जो मजबूत बालों के लिए आवश्यक है। हेल्दी बालों के लिए डाइट में अंडे जरूर शामिल करें।

ओट्स

ओट्स में भरपूर मात्रा में आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य विटामिन्स पाए जाते हैं, जो बालों को गिरने से रोकत हैं। अगर आप डाइट में नियमित रुप से ओट्स लेते हैं, तो ये आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

गाजर

यह आंखों की रोशनी के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन-A, विटामिन-B, आयरन, जिंक और कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं। जो बालों को झड़ने से बचा सकते हैं। गाजर बालों के लिए अच्छा बूस्टर साबित हो सकता है।

आंवला

आंवले में विटामिन-E पाया जाता है, जो बालों को बढ़ाने में सहायक है। डाइट में आंवले का जूस सेवन कर सकते हैं। ये बालों की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

फैटी फिश

फैटी फिश में विटामिन-डी, ओमेगा -3 और विटामिन्स शामिल होते हैं। अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं, तो डाइट में फैटी फिश यानी सैल्मन, हिलसा आदि मछलियों का सेवन कर सकते हैं।