Sunday , December 31 2023

जानिए मोक्षदा एकादशी की तिथि शुभ मुहूर्त और महत्व..

हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व है। अगहन मास में पड़ने वाली मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा और व्रत रखने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। जानिए मोक्षदा एकादशी की तिथि शुभ मुहूर्त और महत्व

 हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोक्षदा एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने से हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। मान्यता है कि इस एकादशी का व्रत करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस साल मोक्षदा एकादशी का व्रत दो दिन रखा जा रहा है। एक दिन गृहस्थ लोग और दूसरे दिन वैष्णव समुदाय के लोग व्रत रखेंगे। जानिए मोक्षदा एकादशी व्रत की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व।

मोक्षदा एकादशी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त

मोक्षदा एकादशी तिथि प्रारम्भ – 2 दिसम्बर 2022 को रात 5 बजकर 39 मिनट से शुरू

मोक्षदा एकादशी तिथि समाप्त – 3 दिसम्बर 2022 को रात 5 बजकर 34 मिनट तक

पारण का (व्रत तोड़ने का) समय – 4 दिसंबर 13:14 से 15:19 तक

वैष्णव मोक्षदा एकादशी- 4 दिसम्बर 2022, रविवार

वैष्णव एकादशी के लिए पारण का समय – 5 दिसंबर सुबह 06:59 से 09:04 तक

मोक्षदा एकादशी 2022 का महत्व 

मोक्षदा एकादशी के दिन व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने से पूर्वजों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। इस दिन भगवान कृष्ण ने अर्जुन को उपदेश दिया था। इसी कारण इसे गीता जयंती भी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा और व्रत रखने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही देवी-देवता और पितरों का आशीर्वाद मिलता है। मोक्षदा एकादशी के दिन गीता को पढ़ना या सुनाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति की हर मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।