Tuesday , December 26 2023

गुजरात के नेत्रांग पहुंचे PM मोदी ,दो अनाथ आदिवासी भाइयों से की मुलाकात..

गुजरात विधानसभा चुनाव के मतदान में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. तमाम राजनीतिक पार्टियां जोरो-शोरों से प्रचार में जुट गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रविवार को गुजरात के नेत्रांग पहुंचे, जहां उन्होंने दो अनाथ आदिवासी भाइयों से मुलाकात की. नेत्रांग में पीएम मोदी ने एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, मैं यहां कुछ देर से इसलिए आया क्योंकि मुझे दो आदिवासी भाइयों से मिलना था, जिनके माता-पिता का देहांत 6 साल पहले हो गया था.

6 साल पहले गुजर गए थे माता-पिता

अवि (14) और जय (11) के माता-पिता का निधन 6 साल पहले लंबी बीमारी के बाद हो गया था. उसके बाद से दोनों मजदूरी कर एक-दूसरे की देखभाल कर रहे हैं. तमाम परेशानियों के बावजूद दोनों भाइयों ने पढ़ाई नहीं छोड़ी, अवि 9वीं में पढ़ रहा है, वहीं  जय छठी कक्षा में है. उनकी कहानी जानने के बाद पीएम मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि बुनियादी सुविधाओं के साथ दोनों भाइयों के लिए एक घर बनाया जाए. नेत्रांग में अपने दौरे के वक्त पीएम मोदी ने दोनों भाइयों से मुलाकात भी की. पीएम मोदी से मिलकर दोनों भाइयों ने कहा कि वह बेहद उत्साहित हैं और पीएम मोदी के सपोर्ट के लिए उनके शुक्रगुजार भी. 

जब पूछा गया कि पीएम मोदी ने क्या कहा तो अवि ने बताया, ‘उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं क्या बनना चाहता हूं? मैं उनको बताया कि मैं इंजीनियर बनना चाहता हूं. पीएम मोदी ने हमें आश्वासन दिया कि वह हमारी पढ़ाई की जिम्मेदारी उठाएंगे.’ जय ने कहा कि वह भी इंजीनियर बनना चाहता है. उसने कहा कि उनके घर में टीवी और कंप्यूटर जैसी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं. दोनों भाइयों से मुलाकात का वीडियो गुजरात बीजेपी ने ट्विटर पर शेयर किया है. 

वहीं नेत्रंग रैली में मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस देश में आदिवासी समुदाय के प्रति कोई सम्मान नहीं रखती है और उसने राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी का भी विरोध किया था. मोदी ने कहा, ‘बिरसा मुंडा हों या गोविंद गुरु, कांग्रेस ने देश के आदिवासी नेताओं को सम्मान नहीं दिया.’

‘देखते हैं खड़गे कैसे औकात दिखाते हैं’

गुजरात में रविवार को कांग्रेस के लिए प्रचार कर रहे पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह मोदी को उसकी औकात दिखाएंगे. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आज कांग्रेस अध्यक्ष गुजरात में हैं. उन्हें सोनिया बेन (सोनिया गांधी) ने यहां भेजा है. वह यहां आये और कहा कि मोदी को उसकी औकात दिखाएंगे. मेरी कोई औकात नहीं है. मैं तो आम आदमी की तरह जन्मा था. देखते हैं कि वह मुझे मेरी औकात कैसे दिखाते हैं.’