Sunday , December 31 2023

तुलसी के पौधे को सही दिशा में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, यहाँ जानिए… 

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. मान्यता है कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है.वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है और सुबह-शाम घी का दीपक जलाया जाता है. वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है. वास्तु शास्त्रों में दिशा और जगह पर जोर दिया गया है. घर में रखी कोई भी चीज सकारात्मक परिणाम तभी देती है, जब उसे सही दिशा और सही जगह पर रखा जाता है. 

तुलसी के पौधे की पूजा करने से  मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है. लेकिन वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे को रखने के कई नियम बताए गए हैं. इनका पालन करने पर घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और जीवनभर तिजोरी में धन की कमी नही होती.

इस दिशा में न लगाएं तुलसी का पौधा

– वास्तु में कहा गया है कि तुलसी के पौधे को कभी भी घर की छत पर नहीं रखना चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है तो व्यक्ति को अशुभ परिणामों का सामना करना पड़ता है. 

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ जातकों की कुंडली में बुध का संबंध धन से होता है. ऐसे लोग अगर तुलसी के पौधे को छत  पर रखते हैं, तो व्यक्ति आर्थिक हानि का सामना करना पड़ता है. 

– कहते हैं कि जिन घरों में तुलसी का पौधा छत पर रखा जाता है वहां चिड़िया या कबूतर घोंसला बना लेते हैं. ये बुरे केतु की निशानी के लक्ष्ण हैं. 

– इसके अलावा, ऐसा भी कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को घर की छत पर रखा जाए, तो घर की उत्तर दिशा में चीटियां निकलनी शुरू जाती हैं.

– वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा पूरब दिशा में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को व्यापार में हानि होती है. परिवार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.