Monday , December 25 2023

सर्दियों में गर्म पानी पीने से होते है ये फायदे, जानकार हो जायेंगे हैरान …

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग पीने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. इसका इस्तेमाल नहाने के लिए भी किया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सर्दियों में गुनगुना पानी पीने से सर्दी-खांसी का खतरा कम हो जाता है. इसके साथ ही यह गले को बैक्टिरिया के हमले से भी सुरक्षा देता है. सर्दियों में गर्म पानी से नहाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं.

गर्म पानी के फायदे

1. गुनगुना पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. इसके साथ ही शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट भी तेजी से पिघलने लगता है. गर्म पानी पीने से वेट लॉस तेजी से होता है. गर्म पानी किडनी के कार्य करने की क्षमता को बढ़ा देता है. यह कब्ज से भी छुटकारा देता है.

2. अगर आप रोज गर्म पानी पीते हैं तो यह आपके स्किन के रूखेपन को खत्म करके स्किन को चमकदार बनाता है और आपकी ढलती हुई स्किन को फिर से जवां दिखने लगती है. यह शरीर की टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है. गर्म पानी पेट में गैस से राहत देता है.

3. अगर आप रोज गुनगुने पानी से नहाते हैं तो शरीर का ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रहता है और बॉडी का हार्मोनल बैलेंस मेंटेन रहता है. इसके साथ गर्म पानी से नहाने से मन को शांत करता है और तनाव दूर हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि गर्म पानी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है और बालों में शाइनिंग लाता है.