Sunday , December 31 2023

फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने गाजा से इस्राइल में दागा एक राकेट, नहीं हुआ कोई हताहत

फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने शनिवार को गाजा से इस्राइल में एक रॉकेट दागा, जिसमें कोई हताहत नहीं हुआ। सेना के अनुसार एक महीने में पहली बार हमले का कोई तत्काल दावा नहीं किया गया था। हालांकि, गाजा के बड़े सशस्त्र गुटों में से एक इस्लामिक जिहाद ने गुरुवार को जेनिन के वेस्ट बैंक शहर में इजरायली सैनिकों द्वारा अपने दो नेताओं को मारने के बाद जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी थी।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इस्राइली सेना ने गाजा शहर के पूर्व में दो निगरानी चौकियों पर गोलीबारी करके जवाबी कार्रवाई की, जो क्षेत्र के इस्लामवादी शासक हमास द्वारा संचालित थी। राकेट हमला कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रक्तपात में वृद्धि के रूप में आया, जिसने फिलिस्तीनी नागरिकों के खिलाफ घातक बल के उपयोग के लिए इजरायली सेना की अंतरराष्ट्रीय आलोचना की।

आलोचना ने शुक्रवार को नब्लस के दक्षिण में हुवारा शहर में विवादित परिस्थितियों में 22 वर्षीय अम्मार हादी मुफलेह की हत्या पर ध्यान केंद्रित किया है। संयुक्त राष्ट्र मध्य पूर्व शांति दूत टोर वेन्सलैंड ने कहा कि वह “इजरायली सैनिक के साथ हाथापाई के दौरान” हत्या से “भयभीत” थे।

यूरोपीय संघ ने कहा कि यह “हिंसा के बढ़ते स्तर के बारे में बहुत चिंतित है” हाल के दिनों में इजरायली सुरक्षा बलों द्वारा 10 फ़िलिस्तीनी मारे गए थे।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेफ बोरेल ने कहा, इस तरह के अस्वीकार्य तथ्यों की जांच होनी चाहिए और पूरी जवाबदेही होनी चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत, घातक बल केवल उन स्थितियों में उचित है जिनमें जीवन के लिए गंभीर और आसन्न खतरा मौजूद है।

घटनाओं के इजरायली संस्करण के अनुसार, मुफलेह ने एक सीमा पुलिसकर्मी को चाकू मारने से पहले एक इजरायली युगल की कार का दरवाजा खोलने की कोशिश की। एक वरिष्ठ सीमा पुलिस अधिकारी ने तब मुफलेह को ये कहते हुए गोली मार दी कि फिलिस्तीनी ने अपने हथियार के लिए हड़प लिया था।

फिलिस्तीनी नगर निगम के अधिकारी वजेह ओडेह ने एएफपी को बताया कि “झगड़े” के बाद शूटिंग हुई। ओडेह ने कहा, एक इजरायली सैनिक ने फिलिस्तीनी को फर्श पर गिरा दिया और उसे गोली मार दी। जरायल के विदेश मंत्रालय ने आलोचना का गुस्से से जवाब दिया। उन्होंने ट्वीट किया, यह प्रतिक्रिया वास्तविकता का पूर्ण विरूपण है। यह ‘हाथापाई’ नहीं है – यह एक आतंकी हमला है!

निवर्तमान इजरायली प्रधानमंत्री यायर लापिड ने कहा कि उन्होंने जान बचाने के लिए सीमा पुलिस अधिकारी के गोली चलाने के फैसले का पूरा समर्थन किया। उन्होंने कहा, हमारे सुरक्षा बल आतंकवाद के खिलाफ दृढ़ता से काम करना जारी रखेंगे। इजरायल और वेस्ट बैंक में हिंसा में कम से कम 145 फिलिस्तीनी और 26 इजरायली मारे गए हैं, जिसमें पूर्वी यरुशलम भी शामिल है, जो 2015 के बाद से सबसे भारी टोल है।