Sunday , December 31 2023

क्रिसमस पर इन खूबसूरत जगहों को करें एक्स्प्लोर …

दुनियाभर में क्रिसमस को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। यह त्योहार हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि 25 दिसंबर को ईसा मसीह का जन्म हुआ है। इस मौके पर देश और दुनिया में उत्सव जैसा माहौल रहता है। लोग क्रिसमस पर देश की विभिन्न जगहों पर वेकेशन के लिए जाते हैं। अगर आप भी क्रिसमस पर घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो शांति और सुकून से सेलिब्रेशन के लिए इन खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

धनुषकोडी जाएं

अगर आप शांति और सुकून की तलाश में हैं, तो क्रिसमस पर धनुषकोडी जा सकते हैं। इतिहास के पन्नों में धनुषकोडी का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा है। पर्यटन के लिए यह खूबसूरत डेस्टिनेशन है। अपनी खूबसूरती के लिए धनुषकोडी जाना जाता है। यह खूबसूरत द्वीप तमिलनाडु राज्य के पूर्वी तट पर स्थित है। यहां से श्रीलंका की दूरी महज 18 मील है। आप अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ वेकेशन पर धनुषकोडी जा सकते हैं। हालांकि, गाइड से धनुषकोडी की पूरी जानकारी अवश्य इकट्ठा कर लें।

नाको

क्रिसमस के लिए नाको बेस्ट डेस्टिनेशन है। यह खूबसूरत गांव हिमालय की गोद में बसा है। आसान शब्दों में कहें तो हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में नाको गांव है। इस गांव के समीप ही नाको झील है। पर्यटक वेकेशन के लिए नाको गांव जाते हैं। हालांकि, जानकारी के अभाव में कम संख्या में लोग नाको गांव जाते हैं। इसके लिए भीड़ कम रहती है। आप नाको में शांति और सुकून से क्रिसमस सेलिब्रेट कर सकते हैं। नजदीक रेलवे स्टेशन शिमला है। वहीं, नजदीक विमानतल कुल्लू मनाली है। हालांकि, यहां से नाको की दूरी 245 किलोमीटर है। आप अपनी सुविधानुसार नाको पहुंच सकते हैं।

इडुक्की

अगर आप हिल स्टेशन पर क्रिसमस सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो इडुक्की परफेक्ट डेस्टिनेशन है। इडुक्की को ‘खुदा का अपना घर’ भी कहा जाता है। चाय बागान समेत इडुक्की में कई वन्य जीव अभ्यारण्य हैं। यह खूबसूरत हिल स्टेशन केरल में स्थित है। यहां प्राचीन मंगला देवी मंदिर भी स्थित हैं। इस मंदिर में स्थानीय लोगों की अगाध श्रद्धा है। इसके लिए पर्यटक के साथ-साथ श्रद्धालु भी इडुक्की जाते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ क्रिसमस पर इडुक्की जा सकते हैं।