Wednesday , December 27 2023

सर्दियों में बाजरा खाने के बेहद फायदे होते है, जानकार हो जाएंगे हैरान …

बाजरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर साबुत अनाज है। बाजरे में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह डाइट्री फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर होता है। सर्दियों में लोग बाजरे की रोटी और सरसों का साग खाना बहुत पसंद करते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होता है।

आप बाजरे को अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। इससे कई डिशेज बनाई जा सकती हैं। चाहें तो आप इससे खिचड़ी, दलिया आदि भी बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं, बाजरे के सेवन से क्या लाभ मिल सकते हैं।

पाचन शक्ति के लिए है बेहद फायदेमंद

बाजरे में डाइट्री फाइबर पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में सहायक है। अगर आपको कब्ज, ऐंठन, गैस या पेट फूलने की समस्या है, तो डाइट में बाजरे से बने खाद्य-पदार्थ को जरूर शामिल करें। इसके नियमित सेवन से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिल सकते हैं।

बाजरे में कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, डेली डाइट में बाजरे की रोटी या खिचड़ी शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज के लिए लाभदायक

बाजरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो गेहूं की जगह बाजरे की रोटी का सेवन कर सकते हैं।