Saturday , December 23 2023

मुल्तानी मिट्टी कॉफी फेस पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं, जानें कैसे बनाएं और लगाएं…

कॉफी और मुल्तानी मिट्टी, दोनों ही चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर दोनों को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा को बहुत फायदा मिलता है, साथ ही कई समस्याएं दूर होती हैं। कॉफी में एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं, वहीं मुल्तानी मिट्टी की बात करें तो इनमें क्लींजिंग व कूलिंग, एंटी माइक्रोबियल, एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटी-एक्ने गुण होते हैं। यही कारण है कि दोनों का चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा में नेचुरल ग्लो आता है और स्किन हेल्दी रहती है। लेकिन सवाल यह है कि आप दोनों का चेहरे पर साथ ही में प्रयोग कैसे कर सकते हैं? स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो आप मुल्तानी मिट्टी और कॉफी पाउडर को एक फेस पैक की तरह प्रयोग कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

मुल्तानी मिट्टी कॉफी फेस पैक कैसे बनाएं- 

मुल्तानी मिट्टी और कॉफी फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस 1 चम्मच कॉफी और बराबर मात्रा में मुल्तानी मिट्टी पाउडर लेना है। फिर इसमें आपको जरूरत के गुलाब जल या कच्चा दूध मिलाना है। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और एक स्मूद पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर सामान्य फेस पैक की तरह अप्लाई करें, फिर इसे चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि आपको चेहरा धोने के लिए साबुन का प्रोयग नहीं करना है। साथ ही आपको चेहरा धोने के बाद सुखाकर, मॉइश्चराइजर जरूर लगाना है।

मुल्तानी मिट्टी कॉफी फेस पैक के फायदे- 

1. डेड स्किन होगी साफ

रूखी, बेजान त्वचा को फिर से जीवंत बनाने में यह फेस पैक बहुत लाभकारी है। यह चेहरे की गहराई से सफाई करता है, साथ ही डेड स्किन साफ करने में मदद करता है। यह आपको त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता और त्वचा को मुलायम बनाता है।

2. मुंहासे होंगे दूर 

एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर यह फेस पैक, त्वचा की गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ करने, साथ ही मुंहासों की सूजन को कम करने में बहुत लाभकारी है। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है साथ ही मुंहासों की समस्या जल्द दूर करने में मदद करता है।

3. चेहरे का कालापन करे दूर

चेहरे के दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन, टैनिंग और सनर्बन आदि जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप इस फेस पैक का प्रयोग कर सकते हैं। यह त्वचा की जलन, लालिमा आदि को शांत करता है साथ ही त्वचा की रंगत में सुधार करता है। यह त्वचा का कालापन दूर कर आपको एक साफ, दमकती त्वचा पाने में मदद करता है।