Friday , January 5 2024

स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के अपनाएं ये बेहतरीन घरेलू नुस्खे, देखिए-

साल 2022 खत्म होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। जब कोई भी साल खत्म होने वाला होता है तो नई पुरानी कई यादें ताजा होने लगती हैं। आज इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जो स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं और दमकती त्वचा भी देते हैं। ये सभी वही नुस्खें हैं जो इस साल काफी कारगर साबित हुए हैं। अगर आपने अभी तक इन नुस्खों को फॉलो नहीं किया है, तो अब ट्राई कर सकते हैं। 

इस साल ट्रेंड में रहे ये नुस्खे

1) कच्चा दूध-फेस डीप क्लीनिंग के लिए कच्चा दूध बेहतरीन है। सोशल मीडिया पर भी स्किन केयर के लिए कच्चे दूध से जुड़े नुस्खे सामने आते रहते हैं। इसमें बेसन, चावल का आटा और हल्दी मिलाकर आप एक बेहतरीन फेस पैक तैयार कर सकते हैं। हालांकि, आप एक चम्मच कच्चे दूध को लें और इसमें कॉटन बॉल डिप करें, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं।। फेस क्लीनिं के लिए ये बेस्ट है।

2) चावल का पानी या आटा- कोरियन स्किन केयर से इंस्पायर हो जाने के बाद स्किन केयर में चावल का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी फेस पैक को बनाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं तो वहीं अगर आप चेहरे को साफ करने के लिए फेस स्क्रब बना रह हैं तो आपको चावल का आटा इस्तेमाल करना होगा। चावल का पानी बालों के लिए भी बेहतरीन साबित होता है।

3) दही- दमकती त्वचा के लिए दही से जुड़े कई नुस्खे हैं जिन्हें आप भी फॉलो कर सकती हैं। दही फेस पैक बनाने के लिए दही, चावल का आटा, गुलाब जल तीनों को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। चाहें तो आप दही से फेशियल भी कर सकती हैं। दही से जुड़े नुस्खों को लोग खूब पसंद करते हैं।

4)  एलोवेरा जेल- दाग-धब्बे हटाने के लिए एलोवेरा जेल बेहतरीन है। ये स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करता है और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से निपटने में मदद करता है। इसकी मदद से आप फेस पैक के साथ ही फेस क्रीम भी तैयार कर सकते हैं।

5) शहद- वैसे तो शहद का इस्तेमाल हेल्थ से जुड़ी चीजों में किया जाता है, लेकिन इस साल स्किन केयर में भी शहद को लोगों ने खूब पसंद किया। आप शहद की मदद से फेशियल तक कर सकते हैं।