Tuesday , December 26 2023

वजन घटाने में कैसे मदद करता है किन्नू?

किन्नू एक सिट्रस फल है। संतरे की तरह दिखने वाला ये फल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। सर्दियों के मौसम में किन्नू बहुत ही आसानी से मिल जाता है। किन्नू में विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण किन्नू और किन्नू का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। स्वास्थ्य गुणों से भरपूर किन्नू वजन घटाने में मदद कर सकता है। सर्दियों के मौसम में पसीना कम आने और कई सारे पकवान खाने के बाद जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं वो अपनी डाइट में किन्नू को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए किन्नू कैसे खाएं?

मदद करता है किन्नू?

किन्नू में फाइबर और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। फाइबर और विटामिन सी होने की वजह से किन्नू का सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से शरीर का वजन तेजी से घटाने और वजन को मेंटेन करने में मदद मिलती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि किन्नू का सेवन करने से पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। पेट लंबा समय तक भरा हुआ रहने से आप अतिरिक्त फैट और कैलोरी खाने से बच जाते हैं। एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी का सेवन न करने की वजह आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

किन्नू का सेवन?

वजन घटाने के लिए आप किन्नू का सेवन सलाद, एक आम फल के तौर पर कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए किन्नू का सेवन हमेशा सुबह नाश्ते या लंच के तौर पर करना चाहिए। किन्नू की तासीर ठंडी है, ऐसे में अगर इसका सेवन रात को किया जाए तो ये सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है। 

वजन घटाने के लिए किन्नू का सेवन करने वाले लोग अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या इसका जूस भी उतना ही फायदेमंद साबित होता है? इस सवाल का जवाब है नहीं। वजन घटाने के लिए हमेशा फल का सेवन करना चाहिए। फल के अलावा जूस का सेवन करने से शरीर को उतने पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकें।