Monday , November 28 2022

मकर संक्रांति के महापर्व पर पीएम मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली: मकर संक्रांति का महापर्व आज गुरुवार को पूरा देश हर्षो उल्लास के साथ मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मकर संक्रांति के पर्व पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी है। इनके अलावा गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम बड़े नेताओं ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कहा कि देशवासियों को मकर संक्रांति की बहुत-बहुत बधाई। मेरी कामना है कि उत्तरायण सूर्यदेव सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करें।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके कहा कि मकर संक्रांति का महापर्व सभी देशवासियों के जीवन में नई ऊर्जा एवं उत्तम स्वास्थ्य लेकर आये ऐसी ईश्वर से कामना करता हूँ। मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनाएँ। मकर संक्रांति भारत का प्रमुख पर्व है। आस्था का यह महापर्व पूरे भारत और नेपाल में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है।

वर्तमान में मकर संक्रांति का यह पावन त्योहार जनवरी माह के चौदहवें या पन्द्रहवें दिन ही पड़ता है। मकर संक्रांति के दिन लोग स्नान कर भगवान सूर्य की उपासना करते हैं। आज के दिन श्रद्धालु नदी में डुबकी लगाकर यूर्य देवता नमन करते है साथ दान पुण्य भी करते है। इस महापर्व के दिन मुख्य रुप रूप से खाने में खिचड़ी बनाई जाती है। क्यों कि यह एक पौष्टिक और सुपाच्य आहार है। पाचन क्षमता कमजोर होने पर भी यह आसानी से पच जाती है। इसे खाने के बाद पेट में अतिरिक्त भारीपन नहीं लगता।