Sunday , December 31 2023

कन्याकुमारी से चली कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कल कश्मीर में होगी समाप्त

कन्याकुमारी से चली कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कल कश्मीर में समाप्त हो जाएगी। उससे पहले आज जम्मू-कश्मीर की रजधानी श्रीनगर स्थित लाल चौक पर वह तिंरगा फहराएंगे। राहुल दोपहर 12 बजे करीब झंडोत्तोलन के लिए पहुंचेंगे। उनकी सुरक्षा को देखते हुए पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शनिवार को अपने अंतिम पड़ाव कश्मीर में दाखिल हुई और पार्टी नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी इस पदयात्रा में उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती शामिल हुईं, जिन्होंने इसे ‘खुली हवा में सांस लेने की पहल’ करार दिया। राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपुरा स्थित चुरसू से शनिवार सुबह करीब नौ बजकर 20 मिनट पर अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ फिर से शुरू की। एक दिन पहले पार्टी की ओर से सुरक्षा चूक का आरोप लगाने के बाद यात्रा को अनंतनाग जिले में अस्थाई रूप से रोक दिया गया था। 

अवंतीपुरा में शनिवार को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती और उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती और उनकी मां गुलशन नजीर भी राहुल के साथ कदम से कदम मिलाकर चलती नजर आईं। महबूबा मुफ्ती की पार्टी के कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में यात्रा में शामिल हुए। शनिवार को बड़ी संख्या में महिलाएं भी यात्रा में शामिल हुईं। नजीर ने केवल 10 मिनट तक पदयात्रा की जबकि महबूबा और उनकी बेटी राहुल गांधी के साथ पदयात्रा करती हुई लेथपुरा तक गईं, जहां पर यात्रा चाय विराम के लिए रुकी। मुफ्ती ने कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कश्मीर के लिए ताजा हवा के झोंके की तरह है, क्योंकि 2019 के बाद उसने इतनी बड़ी संख्या में लोगों को अपने घरों से निकलने का मौका दिया है। 

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने पांच अगस्त, 2019 को पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था और उसे दो संघ शासित प्रदेशों में बांट दिया था।