Friday , December 29 2023

वीमेन पावर लाइन 1090 लखनऊ में तैनात मुख्य आरक्षी भूपसिंह सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी देते हुए

लखनऊ।। (डीडीसी न्यूज एजेंसी)आजआई.टी.कालेज लखनऊ के द्वारा सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन वाल्मीकि कालोनी निराला नगर लखनऊ में किया जा रहा है। जिसमें Hope Initiative संस्था के द्वारा सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा एवं महिलाओं की सुरक्षा के लिए वीमेन पावर लाइन 1090 की कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें वीमेन पावर लाइन 1090 लखनऊ में तैनात मुख्य आरक्षी भूपसिंह ने सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी देते हुए कहा: कि पैदल यात्री हमेशा सड़क के वाऐं चलें। सड़क पर चलते समय दाऐं वाऐं पंक्ति बनाकर ना चलें। साईकिल चालक साईकिल का हेन्डिल छोड़ कर ना चलाऐं। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग ना करें।

चौराहा पार करने से पहले दाऐं वाऐं और फिर दाऐं देखें तभी सावधानीपूर्वक चौराहा पार करें। चौराहा पार करने से पहले अपने वाहन को स्टाप लाइन से पहले खड़ा करे और जेब्रा क्रॉसिंग से पद यात्रियों को निकलने के लिए जेब्रा लाइन खाली रखे। वाहन चालक समस समय पर अपनी आंखों रोशनी को चैक करते रहे ताकि सड़क पर चलते समय धुंधला ना दिखाई दे। सड़क पर चलते समय अपने दिमाग़ में कोई अधिक विचार ना लाऐं जिससे आपका ध्यान सड़क से हट जाए और गम्भीर दुर्घटना घट जाए। दोपहिया वाहन चालक हेलमेट का प्रयोग करें तथा पीछे बैठी सवारी को भी हेलमेट लगवाऐं। सड़क को कभी दौड़कर पार ना करें। रात में आमने-सामने से क्रास करने से पहले डिपर का प्रयोग करें। अगले वाहन से अपने वाहन को उचित दूरी पर बनाऐ रखें। चार पहिया वाहन चालक एवं उसमें बैठी सवारी सीट बैल्ट का प्रयोग करें। नींद और नशे की हालत में वाहन ना चलाऐं। सड़क को पार करने से पहले दाऐं वाऐं और फिर दाऐं देखें तभी सावधानीपूर्वक सड़क को पार करें। वाहन चलाने से पहले पूर्ण रूप से चैक करे कि ब्रेक,तेल,हवा का दवाव ठीक है या नहीं। कोहरे में फोग लाइट का प्रयोग करें।

और बारिश में वाहन सावधानी पूर्वक चलाऐं। मुड़ने से उचित दूरी पहले संकेत करना ना भूलें। सड़क पर खड़े वाहनों के आगे पीछे से सावधानीपूर्वक सड़क पार करें। रेलवे क्रासिंग पर गेट बंद होने की दशा में उसे पार करने की कोशिश ना करें। सड़क पर चलते समय या वाहन चलाते समय अपने कान में ईयर फोन लगाकर वाहन ना चलाऐं। मोड़ों पर हार्न अवश्य ही बजाए

विद्यालय एवं हाॅस्पिटल के निकट हार्न ना बजाऐं तथा वाहन धीरे चलाऐं। वाहन में छमता से अधिक सवारी ना बैठाऐं। दुर्घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचना दे। और घायलों को शीघ्र से शीघ्र अस्पताल पहुंचाऐं। इसी के साथ श्री सिंह ने वीमेन पावर लाइन 1090 की भी जानकारी दी। इस कार्यक्रम के अवसर पर आई.टी.कालेज एन.एस.एस.इकाई अधिकारी डा.चित्रासिंह एवं Hope Initiative संस्था की बिंदू तथा कालेज की सैकड़ों छात्राएं मौजूद थी।