Wednesday , December 27 2023

बाल बढ़ाने के लिए करी पत्ता और नारियल तेल का ऐसे करें प्रयोग-

करी पत्ता और नारियल तेल बालों में लगाने से बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। यह कॉम्बिनेशन बालों की स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में बहुत मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, जिन लोगों के बाल नहीं बढ़ते हैं उनकी इस समस्या का भी यह रामबाण उपाय है? अगर कोई व्यक्ति नियमित नारियल तेल में करी पत्ता मिलाकर बालों में अप्लाई करता है, तो इससे बालों के बेहतर विकास में मदद मिलती है और बाल तेजी से लंबे होते हैं।  ऐसा इसलिए क्योंकि करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं, साथ ही इनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, ठीक ऐसे ही गुण नारियल तेल में भी मौजूद होते हैं। साथ ही नारियल तेल बालों के लिए एक बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग एजेंट के रूप में काम करता है और उन्हें घना, मजबूत और शाइनी बनाने में मदद करता है।

लेकिन बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए करी पत्ता और नारियल तेल का प्रयोग कैसे कर सकते हैं, इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं। अगर आप भी बालों के न बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं या बाल झड़ने के बाद नए बाल नहीं उगते हैं, तो इस लेख में हम आपको करी पत्ता और नारियल तेल से बाल बढ़ाने के 3 आसान तरीके  बता रहे हैं।

करी पत्ता और नारियल तेल से बाल बढ़ाने का तरीका- 

1. पकाकर बालों में लगाएं

जरूरत के अनुसार तेल पैन में डालकर गर्म डालकर गर्म करने के लिए रखें, फिर इसमें 8-10 करी पत्ता डालकर पकाएं। इसे ठंडा होने दें और गुनगुना हो जाने पर बालों में लगाकर मालिश करें। स्कैल्प से लेकर बालों की लंबाई तक अच्छी तरह लगाएं। ऐसा रात में सोने से पहले या सिर धोने से कम से कम 4 घंटे पहले करें।

2. हेयर पैक बनाकर लगाएं

इसके लिए आपको नारियल तेल में 8-10 करी पत्ता और एक चम्मच रातभर पानी में भीगे मेथी के बीज का पेस्ट डालकर कुछ मिनटों के लिए पकाना है। इसे बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद सिर धो लें।

3. एलोवेरा मिलाकर लगाएं

नारियल तेल और करी पत्ता के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है। ऐसा रात में सोने से पहले सप्ताह में 2-3 बार करें, आपको कुछ ही दिनों में लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

इस तरह बालों में करी पत्ता और नारियल तेल का प्रयोग करने से आपको तेजी से बाल बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। लेकिन आपको इसका बालों में नियमित प्रयोग जरूर करना है।