Friday , January 5 2024

नीम का तेल बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है, जानें फायदें ..

सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या बढ़ जाती है क्योंकि इन दिनों ज्यादातर लोग गुनगुने पानी से हेयर वॉश करते हैं। इससे बालों में ड्राईनेस आ जाती है, जिससे डैंड्रफ और अन्य समस्याएं होने लगती है। ऐसे में बालों को हाड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय आजमाती होंगी। इन्हीं से एक कारगर उपाय है, नीम के तेल का उपयोग। नीम के तेल में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी के मौसम में आपके बालों की अच्छी केयर करने के लिए जाने जाते हैं जैसे एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण। इनकी मदद से डैंड्रफ की समस्या तो कम होती है, साथ ही बाल लंबे, घने और चमकदार भी बनते हैं। नीम के तेल का अधिकतम लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानें।

नीम के तेल के साथ नारियल तेल

इस मौसम में चूंकि बालों को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है, इसलिए बालों में कंडिशनिंग कम हो जाती है। बालों को अच्छी तरह कंडिशन करने के लिए नीम के तेल के साथ नारियल के तेल को मिक्स करके उपयोग किया जा सकता है। दोनों तेल को समान मात्रा में लें और सिर पर लगाने से पहले हल्का गुनगुना कर लें। तैयार तेल से बालों की हल्के हाथों से मसाज कर लें। आधे से एक घंटे के लिए बालों पर यह तेल लगा छोड़ दें। इसके बाद अच्छी तरह बालों को वॉश कर लें। इससे बालों की चमक बढ़ेगी और बालों को मजबूती भी मिलेगी।

नीम के तेल के साथ कपूर मिलाएं

इन दिनों गुनगुने पानी से हेयर वॉश करने की वजह से सिर में खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्या आम हो जाती है। आप इस समस्या से भी नीम के तेल की मदद से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए नीम के साथ कपूर मिलाएं और तेल का हल्का गुनगुना कर लें। आप तेल की मात्रा अपने बालों की लेंथ के अनुसार लें और उसी के अनुकूल कपूर डालें। इस तैयार तेल को अपने बालों में लगाएं। तेल लगाने के बाद हल्के हाथों से कुछ देर के लिए सिर की मसाज भी करें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम दो बार जरूर फॉलो करें। सिर से डैंड्रफ की समस्या के साथ खुजली की प्रॉब्लम भी कम होने लगेगी।

नीम के तेल के साथ शहद मिक्स करें

विंटर सीजन में फ्रीजी हेयर होना भी एक आम समस्या है। फ्रीजी हेयर को बहुत ज्यादा केयर की जरूरत होती है वरना बाल कमजोर हो जाते हैं और काफी ज्यादा झड़ने लगते हैं। फ्रीजी हेयर की समस्या से छुटकारा चाहिए तो बालों की लंबाई के अनुसार एक कटोरी में नीम का तेल लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह लगाएं। आधा घंटे के लिए बालों को यूं ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से हेयर वॉश कर लें। फ्रीजी हेयर से तो छुटकारा मिल ही जाएगा, साथ ही बालों का झड़ना कम होगा और बाल सिल्की भी हो जाएंगे।