Tuesday , December 26 2023

रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर किया हमला, एक घंटे में 17 बार किए मिलाइली हमले

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और यूक्रेनी रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने ब्रसेल्स में कीव के सहयोगियों की आगामी बैठकों के लिए हवाई रक्षा और तोपखाने समेत कई प्राथमिकताओं पर चर्चा की। राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और अन्य कीव अधिकारी अपने सहयोगियों से लड़ाकू विमान यूएस एम1 अब्राम्स, जर्मन लेपर्ड 2 और ब्रिटिश चैलेंजर 2 सहित कई आधुनिक युद्ध टैंक भेजने का आग्रह कर रहे हैं।

यूक्रेन रक्षा संपर्क समूह की नाटो मुख्यालय में होगी बैठक

20 जनवरी के जर्मनी के रामस्टीन एयर बेस में हुई चर्चा को जारी रखते हुए मंगलवार को यूक्रेन रक्षा संपर्क समूह की नाटो मुख्यालय में बैठक होगी। दरअसल, 20 जनवरी को हुई बैठक टैंक भेजने के निर्णयों के लिए महत्वपूर्ण थी। पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने एक बयान में कहा कि ऑस्टिन और रेजनिकोव ने युद्ध टैंक और युद्ध विमानों को भेजने के किए गए वादों को जल्द से जल्द पूरा करने के महत्व पर चर्चा की। बातचीत के बाद, रेजनिकोव ने ट्वीट किया कि “संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन के समर्थन में हमेशा खड़ा है।”

एक घंटे में 17 मिसाइली हमले

रूस ने यूक्रेन की ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर एक घंट में 17 मिसाइलों से हमला किया। इससे देश में बिजली-पानी आपूर्ति बाधित हो गई, यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से फिर से आह्वान किया कि वे राजनीतिक ऊहापोह छोड़कर उसे हथियार उपलब्ध करवाएं। पिछले एक वर्ष से चल रहे युद्ध में यह रूस का सबसे बड़ा हमला है। यूक्रेन का कहना है कि यूक्रेन की सेना रूसी मिसाइलें गिरा सकती थी लेकिन वह अन्य देशों में आम लोगों की जिंदगी खतरे में नहीं डालना चाहते थे।