Saturday , December 23 2023

गेंदे के फूल के पोषक तत्व स्कैल्प को पोषण देकर डैंड्रफ कंट्रोल करते हैं, जानें कैसे करें इस्तेमाल-

नारंगी, पीले और लाल रंग के गेंदे के फूल हर किसी का मन मोह लेते हैं। धीमी-धीमी खुशबूओं वाले गेंदे के फूलों का इस्तेमाल घर को सजाने और पूजा पाठ के लिए सदियों से किया जा रहा है। जाहिर सी बात है आपने भी अब तक कई तरीकों से गेंदे के फूलों का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन कभी यह सोचा है कि गेंदे के फूल आपके बालों के लिए कितने फायदेमंद हैं। जी हां गेंदे के फूल में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बालों की समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। खासकर जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या होती है गेंदे के फूल उनके लिए रामबाण इलाज हैं। आइए जानते हैं कि गेंदे के फूल से बालों के डैंड्रफ को कैसे बॉय-बॉय कहा जा सकता है।

डैंड्रफ दूर करने के लिए कैसे करें गेंदे का इस्तेमाल?

डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप गेंदे के फूलों का इस्तेमाल हेयर पैक के तौर पर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है गेंदे के फूलों का हेयर पैक: इसके लिए सबसे पहले 5 से 7 गेंदे के फूल एक बाउल में निकालकर धो लें। पंखुड़ियों को धोते समय ध्यान दें कि इसमें कीड़े बिल्कुल न हों। अब पैन में लगभग 2 गिलास पानी को धीमी आंच में गर्म करने के लिए डालें। जब पानी गर्म हो जाए, तो इसमें गेंदे की पंखुड़ियां डालकर उबलने दें। आपको पानी के साथ गेंदे की पंखुड़ियों को 15 मिनट तक उबालना है। जब पानी आधे से भी थोड़ा कम रह जाए तो गैस को बंद करके पानी को छानें। अब इसका मिश्रण को पीस लें। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जेल भी डाल सकते हैं। आपका गेंदे के फूलों का हेयर पैक इस्तेमाल के लिए तैयार हो चुका है। इसे स्कैल्प पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब हेयर पैक पूरी तरह से सूख जाए, तो नॉर्मल पानी से बालों को धो लें। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।

बालों में गेंदे के फूल लगाने के फायदे –

गेंदे के फूल में विटामिन ए, विटामिन बी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों का झड़ना और गिरना रोकने में मदद करते हैं। गेंदे के फूलों के पोषक तत्व स्कैल्प को क्लीन करने में मदद करते हैं। स्कैल्प क्लीन रखने से बालों को ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है। इस फूल में मौजूद पोषक तत्व ड्राई बालों की समस्या से भी राहत दिलाते हैं। ड्राई बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए बालों में बादाम के तेल के साथ गेंदे के फूल का पेस्ट लगाने की सलाह दी जाती है।