Monday , December 25 2023

गर्भवती महिला के लिए नींबू का रस फायदेमंद है? चलिए जानें..

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का शरीर और मन दोनों ही अत्यंत संवेदनशील हो जाता है। इस दौरान हर छोटी से छोटी चीज का ख्याल रखना आवश्यक होता है। चलिए जानते हैं इस दौरान नींबू के रस के सेवन के बारे में।
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर से लेकर मन तक कई बदलाव होते हैं। इस दौरान उन्हें कभी भी कुछ भी खाने का मन कर जाता है, तो कभी भी मतली और उल्टी जैसा अनुभव होने लगता है। ऐसे में हर छोटी चीज के लिए दवा लेना भी चिंता का विषय बन जाता है। हालांकि, कुछ महिलाएं इसके बजाय हर्बल या प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना पसंद करती हैं। आमतौर पर मतली को शांत करने के लिए नींबू का उपयोग करती हैं। लेकिन क्या गर्भवती महिला के लिए यह फायदेमंद है? चलिए जानते हैं।

गर्भवती महिला के लिए नींबू का रस

नियमित रूप से सेवन करने पर नींबू के रस के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इसे अक्सर स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है और इससे गर्भवती महिलाओं को कोई खतरा नहीं होता है। लेकिन हर महिला अलग होती है, उसके शरीर की बनावट और गर्भावस्था का अनुभव भी अलग होता है। इसलिए सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है। इसके अलावा, नींबू के रस के अधिक सेवन से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान नींबू के रस के फायदे

विटामिन सी नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। एक ऐसा महत्वपूर्ण विटामिन जो प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाता है। गर्भावस्था के दौरान नींबू का रस पीने से आपको और आपके बच्चे दोनों को लाभ हो सकते हैं। जी मिचलाना नींबू के रस का सेवन करने से इसमें मदद मिल सकती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी से राहत के लिए नींबू एक प्लेसबो की तुलना में अधिक प्रभावी होता है। हाइड्रेशन डॉक्टर आमतौर पर सलाह देते हैं कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दूसरी तिमाही के दौरान अपने दैनिक सेवन में 300 कैलोरी की वृद्धि करनी चाहिए। अगर नींबू का स्वाद पसंद है, तो इसके शरबत का सेवन करने से हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है। फोलेट नींबू में फोलेट होता है। एक औसत आकार के नींबू में कैलोरी कम होती है और इसमें लगभग 6.38 माइक्रोग्राम (एमसीजी) फोलेट होता है। गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को अधिक फोलेट की आवश्यकता होती है क्योंकि यह बढ़ते भ्रूण में नर्वस सिस्टम के विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व देता है। महिलाओं को केवल फोलेट के लिए नींबू पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। कई लोगों को नींबू का स्वाद पसंद नहीं आता। ऐसे में पालक, एवोकाडो जैसी चीजों से फोलेट की कमी पूरी की जा सकती है।

गर्भावस्था के दौरान नींबू के रस के नुकसान

जो लोग बहुत अधिक खट्टे फलों का सेवन करते हैं, उनके दांतों के खराब होने का खतरा होता है। इसके अलावा, गर्भावस्था महिलाओं को दांतों की समस्याओं, जैसे कि पेरियोडोंटल बीमारी और गुहाओं के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। नींबू एक खट्टा फल है और नींबू के रस का ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यह आपकी गर्भावस्था के बाद के चरण में पेट में दर्द, दस्त या अपच जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। जैसे ही आप बेचैनी महसूस करें, नींबू का रस पीना बंद कर दें। अगर यह लक्षण कम नहीं होते हैं, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।