Wednesday , December 27 2023

पूर्व प्रधानमंत्री वी पी सिंह के जन्मोत्सव पर भव्य समारोह

मंडल मसीहा के नाम से विख्यात स्व वी पी सिंह की जयंती समारोह का आयोजन होटल अवध क्लार्क के प्रेक्षागृह में जननायक वी पी सिंह मेमोरियल सोसाइटी द्वारा अब्दुल नसीर नासिर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

विशिष्ठ अतिथि: श्याम सिंह यादव एमपी ने कहा कि वी पी सिंह जी ने ठंडे बस्ते में पड़ी मंडल रिपोर्ट को लागू कर सामाजिक न्याय की दिशा में मील का पत्थर स्थापित किया। हम समाजवादी लोग देश के सभी नागरिकों को उनका संवैधानिक अधिकार दिलाने के लिए कृत संकल्प है। लेटरल एंट्री के ज़रिए केन्द्र की में की जा रही सचिवों की नियुक्तियां संविधान और समाज दोनों के ताने बाने के खिलाफ़ है। हम संविधान के विरुद्ध काम करने वाली सरकार को 2024 में उखाड़ फेकेंगे। सामाजिक न्याय के लिए हमेशा मैदान में डटे रहेंगे। आगे कहा कि हम सदन में वी पी सिंह को भारत रत्न दिए जाने मांग रखेंगे।

उज्जवल रमण सिंह: वी पी सिंह जी द्वारा सामाजिक न्याय के लिए जो लौ प्रज्वलित की गई हम उसे रूकने नही देंगे। आगे बढ़ाते रहेंगे।

अशोक सिंह: हमारे नेता माननीय लालू प्रसाद यादव जी ने वी पी सिंह जी से मशवरा करके लालकृष्ण आडवाणी की रथ यात्रा को समस्तीपुर में रोका था। वह दृढ़ थे कि हर तरह से देश में साम्प्रदायिक ताकतों को रोका जायेगा, नागरिकों को सांप्रदायिकता के आग में झोकने वाले को कानून का माखौल उड़ाने की इजाजत नही दी जा सकती। संविधान में उदंड गतिविधियों के लिए कोई जगह नही है।

समारोह में सुभाष मौर्य, राम हृदय राम, सुमित पाल,राम लौट बौद्ध, फ़र्क इण्डिया की संपादक रीता मोहन इत्यादि लोगों ने अपने खयालात का इज़हार किया।

गौतम राणे सागर राष्ट्रीय संयोजक, संविधान संरक्षण मंच ने कहा: कि वी पी सिंह जी के नाम के आगे राजा संबोधित करना उनके व्यक्तित्व को कमतर आंकना होगा। सामाजिक न्याय के अजेय योद्धा थे वी पी सिंह जी। उन्होंने कहा कि वी पी सिंह जी के सामाजिक न्याय का सपना अभी अधूरा है। उनके जन्मोत्सव के पुनीत अवसर पर हमें संकल्प लेने की आवश्यकता है। उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि तब तक नही दी जा सकती जब तक सामाजिक न्याय की संकल्पना को धरातल पर उतार नही दिया जाता। देश के सभी नागरिकों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर शासन प्रशासन में पूर्ण भागीदारी नही मिल जाती।

अब्दुल नसीर नासिर ने सभी अतिथियों को धन्यवाद प्रेषित किया, कहा: कि आज पिछड़ा वर्ग यदि नौकरियों में दिखाई पड़ रहा है तो यह देन वी पी सिंह जी की है। मोहम्मद साहब के जन्म दिन पर छुट्टी के ऐलान का साहस वी पी सिंह जी ने दिखाया। वह विशाल हृदय के व्यक्ति थे। वह भारत रत्न के असली हकदार हैं |