Tuesday , December 26 2023

लखनऊ के इको गार्डन में किसान मजदूर अधिकार महापंचायत में बोले भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत

 

लखनऊ।। भारतीय किसान यूनियन प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा की एमएसपी पर गारंटी कानून के लिए पूरे देश में बड़ा आंदोलन होगा। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि इसके लिए तैयारी कर लो क्योंकि सरकार अपने वायदे से मुकर रही है और बड़ी कंपनियों को फायदा पहुंचाकर  किसानों की फसल और नस्ल दोनों को बर्बाद करने पर तुली है। सोमवार को राकेश लखनऊ के इको गार्डन में आयोजित किसान मजदूर अधिकार महापंचायत को संबोधित कर रहे थे।

राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार किसानों की बात नहीं मान रही है। किसानों की फ्री में जमीन लेने का षड्यंत्र चल रहा है।  अधिकारियों और नेताओं ने हाइवे के किनारे की पूरी जमीन खरीद ली है । अब ब्लॉक स्तर पर मीटिंग करो और बड़े आंदोलन की तैयारी करो ।उन्होंने कहा कि भाजपा औऱ आरएसएस पर ध्यान रखो। जिस तरह से उनकी मीटिंग चलती है इसी तरह से आपकी मीटिंग और परेड भी लाठी से होनी चाहिए। आप भी आरएसएस की तरह बड़े-बड़े कार्यक्रम लगाओ । उन्होंने गन्ना मूल्य बढ़ाने, एमएसपी पर गारंटी कानून बनाने, 10 साल के डीजल ट्रैक्टर पर एनसीआर में लगी रोक हटाने जैसे तमाम मुद्दे उठाए।

 

भाजपा फिर से अपना घोषणा पत्र जारी करेगी

टिकैत ने कहा कि भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादा किया था कि किसानों को बिजली मुफ्त देंगे और मीटर नहीं लगेंगे तो कम से कम 5 साल तो और प्रदेश में मीटर नहीं लगने दिए जाएंगे । वर्ष 2027 के चुनाव में भाजपा फिर से अपना घोषणा पत्र जारी करेगी तो उसमें बाकायदा लिखे कि किसानों से बिल वसूला जाएगा या फिर यह कहे कि उसका घोषणा पत्र झूठा था।

छुट्टा पशुओं के लिए थानेदारों को बजट दिया

राकेश ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि छुट्टा पशुओं के लिए थानेदारों को बजट दिया है।  सभी किसान अपने-अपने क्षेत्र के छुट्टा पशुओं को लेकर थाने में जाओ और थानेदार के पास छोड़कर आओ। योगी जी की इस बात की प्रशंसा करो कि उन्होंने थानेदारों को यह जिम्मेदारी दी है । थानों में पशु जाएंगे तो थानेदार भी लोगों को झूठे मुकदमे में फंसने की बजाय उनकी सेवा में लगेगा।