Friday , December 22 2023

जानिए क्या बालों के झड़ने का कारण एलोपेसिया एरीटा तो नहीं है?

एक निश्चित मात्रा में बालों का गिरना सामान्य है, यहाँ तक कि प्राकृतिक भी। तनाव, हेयरस्टाइलिंग प्रोडक्ट्स, केमिकल, दवाएं और यहां तक कि हार्मोनल चंगेस भी पुरुषों और महिलाओं दोनों में बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

वास्तव में, एक व्यक्ति के प्रतिदिन औसतन 50-100 बाल झड़ते हैं। लेकिन, अगर आपके बाल अत्यधिक झड़ रहे हैं और कोई उपचार इसके खिलाफ काम नहीं कर रहा है, तो यह एलोपेसिया एरीटा हो सकता है, यह एक ऑटोइम्यून स्थिति है जो बड़े पैमाने पर बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।

एलोपेसिया एरीटा का कारण

एलोपेसिया एरीटा एक ऑटोइम्यून कंडीशन है। इस कंडीशन में,इम्यून सिस्टम गलती से स्वस्थ बालों के फॉलिकल्स को निशाना बनाते हैं और उन पर हमला करते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, बालों का झड़ना सिर्फ आपके सिर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है, जिनमें आपकी पलकें, भौहें, हाथ या पैर भी शामिल हैं।

नेशनल एलोपेसिया एरीटा फाउंडेशन (एनएएएफ) के अनुसार, दुनिया भर में 16 करोड़ लोगों को एलोपेसिया एरीटा की समस्या है, या हो चुकी है, या होगी। अमेरिका में लगभग 7 लाख लोगों को किसी न किसी प्रकार का एलोपेसिया एरीटा है।

जेनेटिक्स भी एलोपेसिया एरीटा का कारण बन सकता है। यह अक्सर परिवारों में चलता है, इसके अलावा वायरल संक्रमण, पर्यावरण प्रदूषण, या तनावपूर्ण जीवन शैली जैसे कारक कुछ व्यक्तियों में एलोपेसिया एरीटा की शुरुआत का कारण हो सकते हैं।

यदि नियमित रूप से बालों के झड़ने और एलोपेसिया एरियाटा के बीच के अंतर को समझाएं, तो नियमित बाल झड़ना एक सामान्य घटना है और बालो का एक प्राकृतिक हिस्सा है, जिसमें आम तौर पर प्रत्येक दिन कुछ बाल झड़ते हैं, और उनके स्थान पर नए बाल उगते हैं।

इसके विपरीत, एलोपेसिया एरीटा अचानक और अक्सर अप्रत्याशित बालों के झड़ने का कारण बनता है। इसका असर अक्सर सर या शरीर के अन्य हिस्सों पर बालों के झड़ने के अलग-अलग, गोल या अंडाकार धब्बे के रूप में दिखाई देता हैं। नियमित रूप से बालों के झड़ने के विपरीत, एलोपेसिया एरीटा तेजी से ध्यान देने योग्य गंजे पैच का कारण बन सकता है।

निदान और उपचार के विकल्प

एलोपेसिया एरीटा का निदान प्रभावित बालों के झड़ने वाले क्षेत्रों की शारीरिक जांच से शुरू होता है। इससे उनके आकार और वितरण का पता करने में मदद मिलती है। एक डॉक्टर शेष बालों की बनावट और स्थिति की भी जांच कर सकता है। और किसी भी संबंधित परिवर्तन के लिए नाखूनों की जांच भी कर सकता है। कुछ मामलों में, बालों के झड़ने के अन्य कारणों का पता लगाने के लिए और भी नैदानिक उपायों की मदद ली जा सकती है। इनमें थायरॉयड फ़ंक्शन, आयरन लेवल या ऑटोइम्यून मार्करों का आकलन करने के लिए स्कैल्प बायोप्सी या रक्त परीक्षण शामिल हो सकते हैं।

जब एलोपेसिया एरीटा उपचार की बात आती है, तो इसमें सूजन को कम करने के लिए टोपिकल कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए ओवर-द-काउंटर टोपिकल मिनोक्सिडिल, इम्यून रिस्पांस को दबाने के लिए लोकलाइज़्ड कॉर्टिकोस्टेरॉयड इंजेक्शन,इम्यून रिस्पांस को तेज़ करने के लिए इम्यूनोथेरेपी और गंभीर मामलों के लिए मौखिक दवाएं भी शामिल हैं।