Tuesday , December 26 2023

भारत ने पहली बार टॉस जीतकर पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी चुनी

अहमदाबाद में खूब रन बन सकते हैं। आइए जानते हैं कि दोनों टीमों के बीच वनडे विश्व कप में खेले गए पिछले सात मुकाबलों में किसने टॉस जीता और क्या नतीजे रहे हैं….

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप 2023 का महामुकाबला खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने पहली बार विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर विश्व कप के इस संस्करण में जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी। रोहित शर्मा की टीम ने अपने पहले मैच में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया था, जबकि दूसरे मैच में अफगानिस्तान को आठ विकेट से शिकस्त दी थी। वहीं, पाकिस्तान ने भारत की तुलना में अपने शुरुआती दो मैचों में कमजोर टीमों को हराया था। बाबर आजम की टीम ने नीदरलैंड और श्रीलंका को शिकस्त दी थी। टीम इंडिया अंक तालिका में तीसरे और पाकिस्तान की टीम चौथे नंबर पर है। जो भी टीम जीतेगी, वह तीसरे स्थान पर आ जाएगी।

भारत-पाकिस्तान के बीच मैच में काफी दबाव होता है और पुराने कोई आंकड़े महत्व नहीं रखते। जो भी टीम अपने ऊपर दबाव को हावी नहीं होने देगी, उस टीम के जीतने की संभावना बढ़ जाएगी। हालांकि, प्लेइंग कंडीशन और टॉस भी काफी मायने रखेगा। अहमदाबाद की पिच सपाट है और खूब रन बन सकते हैं।

भारत ने वनडे विश्व कप में अब तक पाकिस्तान के खिलाफ आठ मैचों में से छह में टॉस जीता है। पांच मैचों में भारतीय कप्तान ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था, जबकि पहली बार गेंदबाजी का फैसला लिया है। वहीं, जिन दो मैचों में पाकिस्तान ने टॉस जीते, उसमें से एक में पहले गेंदबाजी चुनी और एक में पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। हालांकि, सभी में उन्हें हार मिली।

विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के पिछले सात मैचों में से छह में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने जीते हासिल की है।  सेंचुरियन 2003 एकमात्र अपवाद है, जब बाद में बैटिंग करने वाली टीम (भारत) ने जीत हासिल की थी।

विश्व कप 2023 में 11 मैचों में टॉस का एनालिसिस
अहमदाबाद में पिछले पांच वनडे में पहले बैटिंग करने वाली टीम ने दो और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने तीन मैच जीते हैं। अब तक विश्व कप 2023 में 11 मैच खेले (भारत-पाकिस्तान मैच से पहले) जा चुके हैं। इसमें से आठ मैचों में टॉस जीतने वाली टीम को हार का सामना करना पड़ा है। सिर्फ न्यूजीलैंड (दो बार) और बांग्लादेश की टीमें ही टॉस जीतकर मैच जीत सकी हैं। बाकी मैचों में टॉस हारने वाली टीम को जीत हासिल हुई।

वहीं, अहमदाबाद में अब तक इस विश्व कप में एक मैच खेला गया है। ओपनिंग मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ 283 रन चेज कर लिए थे और वह भी सिर्फ एक विकेट गंवाकर। अहमदाबाद में वनडे रिकॉर्ड देखें तो टॉस जीतने के बाद टीमें 16 मौकों पर जीती हैं, जबकि 11 मैच टॉस हारने वाली टीम जीती है।

भारत ने 1992 विश्व कप में सिडनी में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में खेल रही टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवर में सात विकेट पर 216 रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 54 रन की पारी खेली थी, जबकि अजय जडेजा ने 46 रन बनाए थे। जवाब में इमरान खान की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम 48.1 ओवर में 173 रन पर सिमट गई थी। आमिर सोहेल ने 62 रन की पारी खेली। भारत ने यह मैच 43 रन से अपने नाम किया था।

प्लेयर ऑफ द मैच: सचिन तेंदुलकर

1996 विश्व कप: भारत ने टॉस जीता

बेंगलुरु में खेले गए इस मैच में अजहरुद्दीन की टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 287 रन बनाए थे। नवजोत सिंह सिद्धू ने 93 रन की पारी खेली थी, जबकि अजय जडेजा ने 45 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 49 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 248 रन ही बना सकी थी। कप्तान आमिर सोहेल ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए थे, जबकि सईद अनवर ने 48 रन की पारी खेली। भारत ने यह मैच 39 रन से मैच जीता था।

मैनचेस्टर में खेले गए भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले में  अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। टीम इंडिया ने 50 ओवर में छह विकेट गंवाकर 227 रन बनाए थे। राहुल द्रविड़ ने 61 रन की पारी खेली थी। अजहरुद्दीन ने 59 रन और सचिन तेंदुलकर ने 45 रन बनाए थे। जवाब में वसीम अकरम की कप्तानी वाली पाकिस्तान की टीम 45.3 ओवर में 180 रन पर सिमट गई थी। इंजमाम उल हक ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए थे। सईद अनवर ने 36 रन और मोईन खान ने 34 रन की पारी खेली थी।

प्लेयर ऑफ द मैच: वेंकटेश प्रसाद

2003 विश्व कप: पाकिस्तान ने टॉस जीता

वकार यूनुस की कप्तानी में उतरी पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। सईद अनवर की 101 रन की पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवर में सात विकेट पर 273 रन बनाए थे। जवाब में सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 45.4 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। सचिन तेंदुलकर ने 98 रन की पारी खेली थी। वहीं, युवराज सिंह ने नाबाद 50 रन और राहुल द्रविड़ ने नाबाद 44 रन की पारी खेली थी। भारत ने छह विकेट से मैच अपने नाम किया था।

प्लेयर ऑफ द मैच: सचिन तेंदुलकर

2011 विश्व कप: भारत ने टॉस जीता

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 260 रन बनाए थे। सचिन तेंदलुकर ने 85 रन की पारी खेली। जवाब में शाहिद अफरीदी की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम 49.5 ओवर में 231 रन पर सिमट गई थी। मिस्बाह उल हक ने 56 रन बनाए, जबकि मोहम्मद हफीज ने 43 रन की पारी खेली थी। भारत ने 29 रन से जीत हासिल की थी।

प्लेयर ऑफ द मैच: सचिन तेंदुलकर

2015 विश्व कप: भारत ने टॉस जीता

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेल रही भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। टीम इंडिया ने 50 ओवर में सात विकेट गंवाकर 300 रन बनाए। विराट कोहली ने 107 रन की पारी खेली थी, जबकि सुरेश रैना ने 74 रन बनाए थे। जवाब में मिस्बाह उल हक की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम 47 ओवर में 224 रन पर सिमट गई थी। कप्तान ने खुद 76 रन बनाए थे। अहमद शहजाद ने 47 रन की पारी खेली थी। भारत ने यह मैच 76 रन से जीता था।

प्लेयर ऑफ द मैच: विराट कोहली

2019 विश्व कप: पाकिस्तान ने टॉस जीता

सरफराज अहमद की कप्तानी में उतरी पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 336 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने 140 रन की पारी खेली थी, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 77 रन बनाए थे। केएल राहुल ने 57 रन की पारी खेली थी। जवाब में बारिश से बाधित मैच में पाकिस्तानी टीम को 40 ओवर में 302 रन का लक्ष्य मिला था। पाकिस्तान 40 ओवर में छह विकेट पर 212 रन बना सका था। फखर जमान ने 62 रन और बाबर आजम ने 48 रन की पारी खेली थी। इमाद वसीम ने नाबाद 46 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने यह मैच डकवर्थ लुईस नियम से 89 रन से जीता था।

प्लेयर ऑफ द मैच: रोहित शर्मा

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का वनडे रिकॉर्ड

इस मैदान पर खेले गए 27 मैचों में तेज गेंदबाजों ने 33.18 की औसत से 216 विकेट लिए हैं, जबकि स्पिनरों ने 39.93 की औसत से 118 विकेट लिए हैं। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 14 मैच जीते हैं और पीछा करने वाली टीमों ने 13 मैच जीते हैं। यहां पहले बल्लेबाजी करते समय औसत स्कोर 243 है।