Monday , January 1 2024

तेलंगाना: टी. राजा की वापसी, भाजपा ने चुनावी मैदान में उतारा

पिछले वर्ष अगस्त महीने में स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी का हैदराबाद में एक शो आयोजित होना था। टी. राजा सिंह ने उनकी टिप्पणियों को हिंदू देवी-देवताओं का अपमान बताते हुए उन्हें हिंदू विरोधी बयान देने वाला करार दिया था।
विवादित बयान देकर चर्चा में आए भाजपा नेता टी. राजा सिंह की पार्टी में वापसी हो गई है। भाजपा ने रविवार को तेलंगाना के लिए घोषित सूची में उन्हें गोशाला से उम्मीदवार बनाया है। पिछले वर्ष इस्लाम पर एक विवादित टिप्पणी के बाद उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। टी. राजा सिंह दूसरे ऐसे बड़े नेता हैं जिन्हें विवादित बयान के बाद बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके पहले दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी को विवादित टिप्पणी के बाद राजस्थान में विशेष जिम्मेदारी देकर भेजा गया था।
दरअसल, पिछले वर्ष अगस्त महीने में स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी का हैदराबाद में एक शो आयोजित होना था। टी. राजा सिंह ने उनकी टिप्पणियों को हिंदू देवी-देवताओं का अपमान बताते हुए उन्हें हिंदू विरोधी बयान देने वाला करार दिया था। उन्होंने कहा था कि यदि उन्हें टिप्पणी करना है तो वे एक धर्म विशेष के सबसे बड़े नेता पर टिप्पणी कर सकते हैं। उनकी टिप्पणियों को एक धर्म विशेष के विरुद्ध माना गया था और इस पर काफी विवाद बढ़ गया था।

इसके लिए तेलंगाना सरकार ने उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया था और भाजपा ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया था, लेकिन आज घोषित सूची में उन्हें गोशाला से उम्मीदवार घोषित कर दिया गया है। इस सीट पर वे पहले भी दो बार जीत दर्ज कर चुके हैं। पिछले चुनाव में भाजपा ने पूरे तेलंगाना में इस अकेली सीट पर ही जीत दर्ज किया था।

बंदी संजय करीम नगर से मैदान में
भाजपा के पूर्व तेलंगाना अध्यक्ष बंडी संजय कुमार को करीम नगर से मैदान में उतारा गया है। वर्तमान में वे सांसद भी हैं। इस प्रकार भाजपा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश वाली नीति पर आगे बढ़ते हुए तेलंगाना में भी सांसदों को मैदान में उतारने का क्रम जारी रखा है। बंडी संजय कुमार को राज्य में मुख्यमंत्री केसीआर के घोर राजनीतिक विरोधी के तौर पर देखा जाता है। उन्होंने राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार का बड़ा आंदोलन चलाया था जो काफी सफल हुआ था। हालांकि, भाजपा ने अप्रत्याशित तरीके से उन्हें अध्यक्ष पद से हटाकर लोगों को हैरान कर दिया था।

पार्टी ने बीआरएस से केसीआर का साथ छोड़कर आए एटला राजेंदर को हुजूराबाद से उम्मीदवार बनाकर उनका कद बढ़ाया है। उन्हें बड़े रणनीतिकार के रूप में पार्टी में लाया गया था। पार्टी नेताओं का अनुमान था कि पार्टी में आने के बाद वे अपनी पकड़ का इस्तेमाल बीआरएस को सीमित करने के लिए कर सकेंगे। महबूबाबाद से जे. हुसैन नाइक को उम्मीदवार बनाकर भाजपा ने जिताऊ मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट देने की बात निभाई है। प्रतिष्ठित चारमीनार की सीट से भाजपा ने मेघा रानी को उम्मीदवार बनाया है।