Wednesday , January 3 2024

G20 समिट में हुई घोषणा से तिलमिलाकर हमास ने किया इजरायल पर हमला, बाइडन का बड़ा खुलासा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास और इजरायल के बीच हो रही जंग की शुरुआत होने का एक कारण जी20 समिट में हुई एक बड़ी घोषणा को बताया है। बाइडन ने कहा है कि उन्हें विश्वास है कि हमास द्वारा इजरायल पर आतंकवादी हमला करने का एक कारण हाल ही में नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान महत्वाकांक्षी भारत मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर की गई घोषणा थी। यह गलियारा पूरे क्षेत्र को रेलमार्ग के नेटवर्क से जोड़ने का काम करने वाला है।

बता दें कि 7 अक्टूबर को फलस्तीन के आतंकवादी समूह हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमलों में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं। इस हमले के बाद इजराइल ने हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू की है।

बाइडन बोले- मेरी अंतरात्मा ने यह बात कही

बाइडन ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह सब उनका विश्लेषण है, लेकिन इसके लिए उनके पास कोई सबूत नहीं है। बाइडन ने आगे कहा,

दूसरी बार आईएमईईसी का किया जिक्र

एक हफ्ते से भी कम समय में यह दूसरी बार है जब बाइडन ने हमास द्वारा आतंकवादी हमले के संभावित कारण के रूप में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईईसी) का उल्लेख किया है।

बता दें कि नए आर्थिक गलियारे को कई लोग चीन की बेल्ट एंड रोड पहल के विकल्प के रूप में देख रहे हैं। इस गलियारे की घोषणा जी20 सम्मेलन में अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ के नेताओं ने की थी।

इस गलियारे में एक पूर्वी गलियारा शामिल है जो भारत को खाड़ी क्षेत्र से जोड़ता है और एक उत्तरी गलियारा है जो खाड़ी क्षेत्र को यूरोप से जोड़ता है