Tuesday , December 26 2023

शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर फैसले से पहले बैंकिंग और आईटी शेयरों में बिकवाली से बुधवार को भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले। सुबह 9 बजकर 18 मिनट पर बीएसई सेंसेक्स 143 अंक या 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 63,731 पर कारोबार करता दिखा वहीं  नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 26 अंकों यानी 0.14% की तेजी के साथ 19,053 पर कारोबार कर रहा था।

फेड की ओर से व्यापक रूप से दरों को बनाए रखने की उम्मीद है, लेकिन अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की टिप्पणी महत्वपूर्ण होगी। सेंसेक्स की कंपनियों में भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, एशियन पेंट्स और एचडीएफसी बैंक गिरावट के साथ खुले, जबकि एलएंडटी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो और बजाज फिनसर्व बढ़त के साथ खुले। इंडिविजुअल स्टॉक्स में पतंजलि फूड्स 4.6 पर्सेंट चढ़ गया क्योंकि स्टॉक 1 नवंबर से अडिशनल सर्विलांस मेजर (एएसएम) फ्रेमवर्क से बाहर हो जाएगा। अमारा राजा के शेयरों में तीन प्रतिशत की बढ़त दिख रही है। बता दें कि सितंबर क्वॉर्टर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 6 पर्सेंट बढ़कर 214 करोड़ रुपये हो गया।

शुरुआती कारोबार में निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज और मेटल में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली जबकि ऑटो, रियल्टी, एफएमसीजी और ऑयल एंड जीए में बढ़त देखने को मिली। व्यापक बाजार में, निफ्टी मिडकैप 100 में 0.08% और स्मॉलकैप 100 में 0.50% की वृद्धि दिखी।