Tuesday , December 26 2023

केरल समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलता दिख रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के साथ-साथ हल्की ठंड की दस्तक हो चुकी है। दिन में खिली धूप और शाम होते-होते तापमान में कमी देखी जा सकती है।वहीं पिछले 24 घंटे की बात करें तो केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान है,वहीं दक्षिण के राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

दिल्ली में बुधवार को भी मौसम में गर्माहट दिखी। अधिकतम व न्यूनतम दोनों ही तापमान सामान्य या इससे अधिक दर्ज किए गए। सुबह हल्की धुंध रही, जबकि दिन में आसमान साफ रहा। धूप खिली रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि बृहस्पतिवार को सुबह हल्की धुंध देखने को मिलेगी, जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

अगर हम बारिश की बात करें की किन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है तो मौसम विभाग ने अपने ताजा अनुमान में बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। आंध्र प्रदेश में हल्की छिटपुट बारिश संभव है।

बिहार में कब बदलेगा मौसम

बात अगर हम बिहार के मौसम की करें तो पटना सहित राज्य के ज्यादातर भागों में नवंबर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से पूर्वानुमान के आधार पर बताया कि इस माह बीते वर्ष की तुलना में ठंड थोड़ी कम रहेगी। राजधानी समेत दक्षिणी भागों में सामान्य से अधिक व शेष भागों में सामान्य तापमान व वर्षा की संभावना है।

पहाड़ों पर बढ़ सकती है ठंड

पहाड़ों पर बर्फबारी पहले से ही जारी है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है ऐसे में बारिश और बर्फबारी के चलते तापमान और ज्यादा गिरने वाला है। मौसम विज्ञानी डा.राजकुमार सिंह ने उत्तराखंड को लेकर बताया कि अधिकतम तापमान 31.2 व न्यूनतम 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह से ही कड़ी धूप निकल रही है और शाम को न्यूनतम तापमान में गिरावट के बाद हल्की ठंड का एहसास होने लगा है। सुबह आर्द्रता 90 प्रतिशत व दोपहर बाद 38 प्रतिशत दर्ज किया गया।