Sunday , December 24 2023

काशी विद्यापीठ की छात्राओं ने फहराया परचम

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्राओं ने एक बार फिर से बाजी मारी है। 28 नवंबर को होने वाले दीक्षांत समारोह में स्नातक पाठ्यक्रम की टॉप टेन सूची में 85 छात्राएं और 27 छात्र हैं। बीएड की टॉप टेन सूची में 12 छात्राओं का दबदबा है।              

बीए तृतीय वर्ष की टॉप टेन सूची में पहले स्थान पर उजाला यादव, दूसरे पर श्रेयांश कुमार गुप्ता और कविता मौर्या का नाम है। तीसरे नंबर पर मधु हैं। बाकी के सात स्थानों पर भी छात्राएं हैं। बीएससी, बीकाॅम, बीए ऑनर्स, बीएफए, बीएससी कृषि और बीएड में टॉप थ्री में छात्राओं का ही कब्जा है। बीएससी में पहले स्थान पर श्रेया त्रिपाठी, दूसरे नंबर पर अंजली सिंह और तीसरे स्थान पर शिवानी सिंह हैं। बीकॉम में पहले नंबर पर इशिका, दूसरे नंबर पर अमीषा श्रीवास्तव, तीसरे नंबर पर अनन्या सिंह, बीकॉम ऑनर्स में श्रेयांश जैन, दूसरे नंबर पर श्रुति सिंह, और तीसरे नंबर पर स्नेहा सिंह, बीए आनर्स में पहले स्थान पर तृप्तिका बनर्जी, दूसरे स्थान पर रिद्धिमा सिंह और तीसरे नंबर पर प्रिया रंजन, बीम्यूज में पहले स्थान पर भाविका जैन, दूसरे नंबर पर रवि प्रकाश गौतम और तीसरे नंबर पर श्रेया श्रीवास्तव हैं। बीएफए में पहले नंबर पर जयश्री डे पुरकायस्था, दूसरे नंबर पर आयुषी आर्या, तीसरे नंबर पर नेहा कुमारी, बीएससी कृषि में पहले स्थान पर अंकिता सिंह, दूसरे स्थान पर मीनाक्षी पटेल व तीसरे नंबर पर अंकिता उपाध्याय, बीएड में पहले नंबर पर श्रेया गुप्ता, दूसरे स्थान पर प्रिया उपाध्याय और तीसरे स्थान पर काजल यादव हैं। एलएलबी में संजना उपाध्याय पहले स्थान, स्वप्निल कुमार दूसरे और प्रशांत कुमार सिंह तीसरे नंबर पर हैं।            

कुलसचिव डॉ. सुनीता पांडेय ने बताया कि स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में सर्वोच्च अंक पाने वाले टॉप टेन छात्र-छात्राओं की सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। वार्षिक व सेमेस्टर परीक्षा के भूतपूर्व, बैक और अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को मेरिट लिस्ट में सम्मिलित नहीं किया जाएगा। अंक व श्रेणी सुधार के छात्र-छात्राओं के अंक घटाकर मेरिट लिस्ट बनाई गई है।      

प्रो. दुर्ग सिंह चौहान होंगे मुख्य अतिथि                 

काशी विद्यापीठ का दीक्षांत समारोह 28 नवंबर को होगा। पहले 24 नवंबर की तारीख तय की गई थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों की वजह से तिथि परिवर्तित करने के बाद 28 नवंबर की तारीख नियत की गई है। 45वें दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि प्रोफेसर दुर्ग सिंह चौहान होंगे।