Monday , December 25 2023

प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी दौरे पर, आज दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज काशी दौरे का दूसरा दिन है। आज यानी सोमवार को पीएम मोदी वाराणसी में विकसित भारत के संकल्प यात्रा के अवसर पर 19,000 करोड़ से अधिक की 37 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। पीएम अपराह्न 2.15 बजे अपने संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के वाराणसी जंक्शन (कैंट) से आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

उत्तर रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में अन्य छह दिन चलेगी। रेलवे की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या 22415 वाराणसी-नयी दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रसे ट्रेन सुबह छह बजे वाराणसी से रवाना होगी और प्रयागराज, कानपुर, चिपियाना होते हुए अपराह्न 02.05 नयी दिल्ली पहुंचेगी। वहीं ट्रेन संख्या 22416 नयी दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न तीन बजे नयी दिल्ली से रवाना होगी और रात में 11.05 बजे वाराणसी पहुंचेगी। सरकार के इस पहल से यात्रियों के समय में बचत होने के साथ ही इस क्षेत्र की आर्थिक, सांस्कृतिक और औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। पीएम इस मौके पर रेल दावा अधिकरण के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। साथ ही साथ ही वे जौनपुर से जौनपुर सिटी के मध्य रेलवे कॉर्ड के नवनिर्माण का भी लोकार्पण करेंगे।

वाराणसी से दिल्ली के बीच चलने वाली यह दूसरी ट्रेन
उल्लेखनीय है कि तीर्थ नगरी वाराणसी से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बीच चलने वाली यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। इसके साथ ही देश के विभिन्न रेल मार्गों पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या 35 हो गयी है। इससे पहले श्री मोदी ने 15 फरवरी, 2019 को वाराणसी से नयी दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी, जो भारत में परिचालित होने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन थी। तब से लेकर अब तक देश के विभिन्न रेल मार्गों पर कुल 34 जोड़ी वंदे भारत ट्रेन चल रही है।