Tuesday , December 26 2023

बंधकों को वापस लाने के लिए समझौता, 37वें दिन के अपडेट्स….

इजरायल-हमास युद्ध का आज 37वां दिन है और जंग आज भी जारी है।इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने रविवार को कहा कि उनके सैनिकों ने तत्काल चिकित्सा उद्देश्यों के लिए गाजा के अल-शिफा अस्पताल में 300 लीटर ईंधन पहुंचाया है। वहीं रविवार को इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त करने के लिए एक संभावित समझौते की ओर संकेत दिया है।

इजरायल-हमास युद्ध का आज 37वां दिन है और जंग आज भी जारी है। इस युद्ध को रोकने के लिए कई देश लगातार कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कोई असर नजर नहीं आ रहा है। इसी बीच, रविवार को हिजबुल्लाह के आतंकियों ने इजरायली सेना और कुछ नागरिकों पर हमले कर उन्हें घायल कर दिया है।

पिछले एक महीने से ज्यादा समय से इस युद्ध में हजारों फलस्तीनियों की जान जा चुके हैं और अनगिनत लोग घायल हो गए हैं, लेकिन युद्ध दिन-ब-दिन आक्रामक होता जा रहा है

सभी देश इजरायल से आग्रह कर रहे हैं कि वह युद्ध को रोक दे, लेकिन इजरायल ने हमास को जड़ से खत्म करने की ठान ली है। हालांकि, इसी बीच रविवार को इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त करने के लिए एक संभावित समझौते की ओर संकेत दिया है। फिलहाल, उन्हें डर है कि संभावित योजना विफल न हो जाए, इसलिए उन्होंने इस बारे में ज्यादा विवरण नहीं दिया।

मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, “मुझे लगता है कि मैं इसके बारे में जितना कम कहूंगा, उसके सफल होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगा। हमने ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया, सब कुछ बदलना शुरू हो गया।”

इजरायल-हमास युद्ध पर अब तक के अपडेट्स

  • इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने रविवार को कहा कि उनके सैनिकों ने तत्काल चिकित्सा उद्देश्यों के लिए गाजा के अल-शिफा अस्पताल में 300 लीटर ईंधन पहुंचाया है। हालांकि, हमास के आतंकियों ने अस्पतालों को इन ईंधन को लेने से मना कर दिया।
  • इसको लेकर आईडीएफ ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय लगाता इस बात की चेतावनी दे रहा है कि अस्पताल में ईंधन खत्म हो गया है। इसके बाद हमारे सैनिकों ने तत्काल चिकित्सा उद्देश्यों के लिए शिफा अस्पताल में 300 लीटर ईंधन पहुंचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाली, लेकिन हमास ने अस्पताल को इसे लेने से मना कर दिया। यदि ईंधन वाकई में खत्म हो रहा है, तो वे अस्पताल को इसे प्राप्त करने से क्यों रोक रहे हैं?”
  • हालांकि, इजरायल के दावे के बाद हमास ने इसका जवाब देते हुए इस बात को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है कि उन्होंने अस्पतालों को ईंधन लेने से रोका है। हमास की ओर से कहा गया, “यह मात्रा अस्पताल के जनरेटर को तीस मिनट से अधिक समय तक चलाने के लिए पर्याप्त नहीं है।” इजरायली सेना की ओर से यह पेशकश उन मरीजों के दर्द और पीड़ा को कम करती है जो पानी, भोजन या बिजली के बिना अंदर फंसे हुए हैं।
  • गाजा के स्वास्थ्य मंत्री माई अल-कैला के मुताबिक, अल-शिफा अस्पताल में लगभग 100 लोगों के शव दफनाने के लिए रखे हुए हैं, जो इजरायली सेना की बमबारी का शिकार हो गए हैं। इसी बीच, WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने रविवार को कहा, “अफसोस की बात है कि अस्पताल अब अस्पताल के रूप में काम नहीं कर रहा है।”
  • इजराइल की सेना और बचाव सेवाओं ने कहा कि लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के हमलों में सात इजरायली सैनिक और 10 अन्य लोग घायल हो गए। इजराइली बचाव सेवाओं ने जगह की जानकारी साझा किए बिना इस बात की जानकारी दी है कि रॉकेट हमलों से 10 आम लोग घायल हुए हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है।
  • इजरायल के प्रधानमंत्री ने रविवार को तेल अवीव में किर्या (आईडीएफ मुख्यालय) में प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष माइकल मैककॉल (रिपब्लिकन-टेक्सास) के नेतृत्व में एक द्विदलीय अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। इस बैठक के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने नेतन्याहू को इजरायल और उसके बचाव के अधिकार और हमास को हराने के समर्थन में दो घोषणाएं भी की।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से गाजा में विकास और हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई को सुरक्षित करने के लिए तत्काल चल रहे प्रयासों के बारे में बात की। उन्होंने हमद अल थानी से इसको लेकर अपडेट मांगा और इस बात की जानकारी लेने की कोशिश की कि आखिर इन प्रक्रिया में कितना समय लगेगा।
  • इस बीच, गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के चल रहे युद्ध के मद्देनजर बढ़ती यहूदी विरोधी भावना के विरोध में पेरिस में 100,000 सहित पूरे फ्रांस में 180,000 से अधिक लोगों ने रविवार को शांतिपूर्ण मार्च निकाला। इसके अलावा, भी कई हिस्सों में इजरायल के विरोध में मार्च निकाला जा रहा है। कई लोग हमास के युद्ध घोष वाले पोस्टर के साथ सड़कों पर उतरे हुए हैं।
  • इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को बताया कि उनका देश गाजा पर फिर से कब्जा करने की योजना नहीं बना रहा है। नेतन्याहू ने कहा, “हम गाजा पर शासन नहीं करना चाहते। हम इस पर कब्जा नहीं करना चाहते, बल्कि हम इसे और हमें एक बेहतर भविष्य देना चाहते हैं।”
  • इजराइल ने शुक्रवार को पुष्टि की कि उसने ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों के खिलाफ अपने परिष्कृत एरो 3 मिसाइल इंटरसेप्टर का इस्तेमाल किया था। इजरायली सेना ने घोषणा की थी कि उसके हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर ने लाल सागर से इजरायल की ओर आ रहे एक लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोका और उसे नष्ट कर दिया। हूती विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी भी ली थी। मालूम हो कि इजरायल ने अपनी तैनाती के बाद पहली बार इस मिसाइल का इस्तेमाल किया है।
  • 7 अक्टूबर को हमास के हमले के साथ शुरू हुए इस युद्ध में इजरायल बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई कर रहा है। पिछले कुछ हफ्तों में युद्ध में तेजी देखी गई है और इजरायली सेना ने लगातार हमास के कई ठिकानों और कमांडर को ढेर कर दिया है। अब तक इजरायल की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में लगभग 11 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। वहीं, जहां पहले कहा जा रहा था कि हमास ने इजरायल के 1400 लोगों की हत्या की है, तो उसका संशोधित आंकड़ा सामने आया है। इस आंकड़े के मुताबिक, हमास के हमले में लगभग 1200 इजरायली मारे गए थे।