Friday , December 29 2023

वीरेंदर सहवाग को मिला खास सम्मान,डायना एडुल्जी को भी मिली जगह

साल 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनी टीम इंडिया का हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। मुल्तान के सुल्तान नाम से मशहूर सहवाग ने अपने करियर के दौरान कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। वीरू ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम को कई मैचों में यादगार जीत दिलाई।

अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान दुनिया के बड़े से बड़े गेंदबाज के मन में खौफ बनाकर रखने वाले भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को खास सम्मान मिला है। वीरू आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल हो गए हैं। सहवाग के साथ-साथ टीम इंडिया के पूर्व महिला क्रिकेटर डायना एडुल्जी को भी इस स्पेशल क्लब में जगह दी गई है।

सहवाग को मिला खास सम्मान

साल 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनी टीम इंडिया का हिस्सा रहे वीरेंद्र सहवाग को आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। मुल्तान के सुल्तान नाम से मशहूर सहवाग ने अपने करियर के दौरान कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। वीरू ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम को कई मैचों में यादगार जीत दिलाई। सहवाग की गिनती उन चुनिंदा बल्लेबाजों में की जाती है, जो मैच की पहली ही गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाने में माहिर माने जाते थे।

वीरू के बेमिसाल रिकॉर्ड्स

वीरेंद्र सहवाग ने अपने इंटनरेशनल करियर के दौरान कई बड़े मुकाम हासिल किए। क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट यानी टेस्ट में सहवाग की बल्लेबाजी का जलवा रहा और उन्होंने सफेद जर्सी में खेलते हुए दो बार तिहरा शतक जमाया। सहवाग ने करियर में कुल 104 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उनके बल्ले से 49.34 की औसत से 8586 रन निकले। वीरू ने 23 शतक और 32 अर्धशतक जमाए।

सहवाग ने भारत की ओर से 251 वनडे मैच खेले और इस दौरान उनके बल्ले से 35 की औसत से 8,273 रन निकले। वीरू ने 50 ओवर की क्रिकेट में कुल 15 शतक और 38 अर्धशतक जमाए। सहवाग को फटाफट क्रिकेट का फॉर्मेट भी खूब रास आया और उन्होंने 19 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 145 के दमदार स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 394 रन बनाए।

डायना एडुल्जी ने हासिल किया खास मुकाम

डायना एडुल्जी आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। उन्होंने भारत की ओर से कुल 20 टेस्ट और 34 वनडे मैच खेले। टेस्ट में एडुल्जी ने 63 और एकदिवसीय क्रिकेट में 46 विकेट अपने नाम किए।