Sunday , December 24 2023

सौरभ सिंह की पुस्तक “सेवन लीप्स टू फ्रीडम” का हुआ विमोचन

व्यापार जगत पर लिखी गई पुस्तक व्यवसायियों के लिए सहायक होगी

ये किताब अमेजन की बेस्ट सेलर बन गई है

लखनऊ। स्टार्टअप और व्यापर जगत की सफलता को दर्शाती पुस्तक सेवन लीप्स टू फ्रीडम , जो अंग्रेजी में प्रकाशित है। सौरभ का दावा है कि यह पुस्तक नए उद्यमियों और अनुभवी व्यवसायियों के लिए गेम चेंजर साबित होगी। इस पुस्तक का विमोचन पुस्तक के लॉन्च ,कृति और कृतिकार कार्यक्रम के अंतर्गत गुरुवार को राजधानी के एडफिल क्लब गोमतीनगर में मुख्य शमन अधिकारी लखनऊ विजय कुमार सिंह और वरिष्ठ साहित्यकार महेन्द्र भीष्म द्वारा किया गया।

पुस्तक के विमोचन के दौरान मुख्य अतिथि विजय कुमार सिंह मुख्य अग्नि शमन अधिकारी ने कहा कि स्टार्टअप और व्यापार जगत पर लिखी गई पुस्तक व्यवसायियों के व्यापार के लिए सहायक होगी। ऐसी पुस्तकें व्यापारियों के व्यापार के गुण भी सीखते हैं। जिसमें व्यापार के साथ ही साहित्य का संगम भी दिखता है।

विशिष्ट अतिथि साहित्यकार महेंद्र भीष्म ने कहा कि साहित्य जगत में ऐसी पुस्तकें आमजन के व्यवसायिक गतिविधियों के लिए सहायक साबित होंगी। सौरभ सिंह ने इस पुस्तक में वैश्विक बाजार की समझ को उकेरा है।

सौरभ सिंह ने कहा कि अपने डेढ़ दशक के वैश्विक व्यापार जगत की समझ को इस पुस्तक में मजबूती से उकेरा है। साथ में स्टार्टअप्स को आधुनिक व्यावसायिक संसार की जटिलताओं को सुलझाने के लिए एक समग्र और रोमांचक मार्ग निरूपण प्रदान किया है। पुस्तक सात रणनीतिक कदमों पर विचार करती है जिन्हें नये उद्यमी व्यापार जगत में कदम रखने से पहले आत्मसात् करके व्यावसायिक सफलता की नयी इबारत लिख सकते हैं। लेखक के प्रेरक लेखन शैली, वास्तविक दुनिया के उदाहरणों और व्यवहारिक व्यावसायिक सलाह सेवन लीप्स टू फ्रीडम को एक आशीर्वादित पुस्तक बनाती है जो नए स्टार्टअप और अनुभवी उद्यमियों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी।

इस दौरान राजधानी के दो दर्जन से अधिक कवि, कवियत्री और साहित्यकारों ने पुस्तक के लेखन को सराहा।

सौरभ सिंह के इस पुस्तक को केंद्रीय राज्य मंत्री जन. वी के सिंह (रीटा.), और वरिष्ठ पत्रकार रामकृपाल सिंह और अन्य कई बुद्धजीवी जन इस पुस्तक को आधुनिक व्यावसायिक जगत के लिये एक अमूल्य पुस्तक बता चुके हैं।

सौरभ सिंह अम्बेडकर नगर जिले के ग्राम फत्तेपुर मानिक पुर पोस्ट सैदही के निवासी हैं। इनके पिता डॉ कैलाश नाथ सिंह एसोसियेट प्रोफेसर (पूर्व हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट केमिस्ट्री), श्री गणेश राय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर रह चुके हैं।

सौरभ सिंह ने बीटेक के साथ आईआईटी दिल्ली से एग्जीक्यूटिव मैनेजमेंट की पढ़ाई की है।

कार्यक्रम संचालन कवियत्री सरला शर्मा ने किया। पुस्तक की समीक्षा डॉ विनय दास, बाराबंकी, श्री अरुण सिंह, संपादक, इंडिया इनसाइड, श्री मृतुन्जय मिश्रा आदि ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अशोक चौधरी (पूर्व जनपद न्यायाधीश) एवं अध्यक्ष ‘नवपरमिल’, महेन्द्र कुमार तिवारी अध्यक्ष ‘सहयोग’, साहित्यकार दयानन्द पांडेय, डॉ. अनिल मिश्र, डॉ. सत्या सिंह, इंजी. कैलाश जैन, महासचिव राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं शिक्षा संघ, अनिल उपाध्याय, नोयडा एवं अन्य ने किया।