Tuesday , December 26 2023

कनाडाई नागरिकों की ई-वीजा सेवा बहाल

भारत और कनाडा के बीच पिछले कुछ महीनों पहले दरार काफी बढ़ चुकी थी। आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत को लेकर कनाडा ने भारत के खिलाफ गलत टिप्पणी की थी, जिसका भारत ने करारा जवाब दिया था। इसी बीच एक बार फिर से

कनाडा के साथ भारत की स्थिति अब बेहतर: एस जयशंकर

भारत ने कनाडाई नागरिकों की ई-वीजा सेवा को बहाल कर दिया है। इस फैसले के बाद जयशंकर ने कहा कि भारत ने वीजा जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था क्योंकि कनाडा में जो स्थिति है उसके चलते हमारे राजनियकों के लिए वहां काम करना मुश्किल हो गया था।

हालांकि, अब स्थिति पहल से से बेहतर और सरक्षित है। बुधवार को वर्चुअल जी20 लीडर्स समिट के समापन के बाद एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि कई श्रेणियों में फिजिकल वीजा शुरू हो गया है।

भारत ने पात्र कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सेवाएं फिर से शुरू कर दी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ई-वीजा के संबंध में, आप जानते हैं, सबसे पहले इसका जी20 बैठक से कोई लेना-देना नहीं था। हमने अस्थायी रूप से वीजा जारी करना निलंबित कर दिया था क्योंकि कनाडा की स्थिति ने हमारे राजनयिकों के लिए कार्यालय जाने और वीजा प्रसंस्करण के लिए आवश्यक कार्य करने में कठिनाई पैदा कर दी थी।

विदेश मंत्री ने आगे कहा वर्तमान स्थिति में थोड़े से सुधार के बाद ही हमारे लिए वीजा सेवाओं को धीरे-धीरे फिर से शुरू करना संभव पाया है। बता दें कि हाई कमीशन ऑफ इंडिया इन कनाडा ने बुधवार को घोषणा की कि भारत ने पात्र कनाडाई नागरिकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं।