Monday , December 25 2023

दिल्ली में स्वास्थ्य विभाग ने बाइक एंबुलेंस का टेंडर जारी किया

कोरोना महामारी से पहले इस योजना को दिल्ली सरकार ने लांच किया था, लेकिन कई कारणों से यह सुविधा शुरू नहीं हो पाई। इस सेवा के शुरू करने के बाद भीड़भाड़ वाले इलाकों में अस्पताल ले जाने के लिए सुविधा मिल सकेगी।

दिल्ली की सड़कों पर जल्द मुफ्त बाइक एम्बुलेंस दिख सकती है। इस सेवा को शुरू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टेंडर जारी किया है। इसके तहत 16 बाइक एम्बुलेंस की सेवा शाहदरा और उत्तर-पूर्वी जिलों में शुरू की जानी है। सेवा देने के लिए 11 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि कोरोना महामारी से पहले इस योजना को दिल्ली सरकार ने लांच किया था, लेकिन कई कारणों से यह सुविधा शुरू नहीं हो पाई। इस सेवा के शुरू करने के बाद भीड़भाड़ वाले इलाकों में अस्पताल ले जाने के लिए सुविधा मिल सकेगी। यह सुविधा संकरी गलियों में आपात चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाएगी। दिल्ली में ऐसे कई इलाके हैं जहां बड़ी एंबुलेंस नहीं जा पातीं। ऐसे में यह एंबुलेंस काफी फायदेमंद होगी।

बता दें कि एम्स भी मिशन दिल्ली योजना के तहत दिल के मरीजों के लिए बाइक एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। एम्स के आसपास के क्षेत्रों में यह एंबुलेंस सुविधा देती है। इसी के तर्ज पर दिल्ली सरकार भी सुविधा शुरू करने जा रही है।