Tuesday , December 26 2023

रामपुर की एक दिन की पुलिस कप्तान बनी सैजल

मिशन शक्ति के तहत रामपुर में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय की स्नातकोत्तर कक्षा की छात्रा सैजल कश्यप को कुछ देर के लिए अपनी कुर्सी सौंप दी। सैजल ने पुलिस अधीक्षक जबकि इसी काॅलेज की इल्मा ने एएसपी की कुर्सी संभालकर फरियादियों की समस्याओं को सुना और उनका निस्तारण कराने को कहा।

मिशन शक्ति के तहत रामपुर पुलिस ने छात्र-छात्राओं को पुलिस की बारीकियों को समझाने का मौका दिया। इसी क्रम में राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को अपने दफ्तर बुलाया। काॅलेज में जंतु विज्ञान से स्नातकोत्तर के तृतीय सेमेस्टर की छात्रा सैजल कश्यप को पुलिस अधीक्षक व बीए के तृतीय सेमेस्टर की छात्रा इलमा मोबीन को अपर पुलिस अधीक्षक बनाया।

एसपी ने सैजल को अपनी कुर्सी पर बैठाया,जबकि वह खुद बराबर वाली सीट पर बैठे। इस दौरान सैजल ने यहां आए फरियादियों की शिकायतों को सुना और उनका निस्तारण कराने के भी आदेश दिए। इसी तरह इल्मा ने एएसपी की कुर्सी संभालते हुए पुलिस की बारीकियों को समझा। एसपी ने छात्राओं को पुलिस की बारीकियों को बताया साथ ही कार्य करने के तरीकों को बताया।

50 छात्र-छात्राएं सीख रहें पुलिस की कार्य प्रणाली की बारीकियां

जनपद स्तर पर 50 स्वयं सेवकों का थाना गंज,मिलक, महिला थाना, बिलासपुर व टांडा पर एक माह का प्रशिक्षण चल रहा है, जिसमें छात्र छात्राओं को पुलिस की कार्य प्रणाली, अपराध नियंत्रण, साइबर अपराध आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी क्रम में आज महाविद्यालय के स्वयं सेवकों व स्वयं सेविकाओं को जनपद के पुलिस विभाग की कार्य प्रणाली जानने का अवसर मिला।