Tuesday , December 26 2023

जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन अगले हफ्ते रॉकेट लॉन्च करेगी

अमेजन कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन कंपनी अगले हफ्ते सबऑर्बिटल रॉकेट को लॉन्च करेगी। ब्लू ओरिजिन ने मंगलवार को बताया कि उसका लक्ष्य अगले हफ्ते अपने न्यू शेपर्ड सबऑर्बिटल रॉकेट को लॉन्च करने का है। इससे पहले कंपनी का रॉकेट साल 2022 में क्रैश हो गया था। कंपनी ने एक्स पर ट्वीट करके बताया, “हम अपने अगले न्यू शेपर्ड पेलोड मिशन को 18 दिसंबर को लॉन्च करने की कोशिश करेंगे।” रॉकेट में 33 विज्ञान और अनुसंधान पेलोड के साथ में 33,000 पोस्टकार्ड होंगे।

ओरिजिन ने छह लोगों को स्पेस में भेजा था

इससे पहले ओरिजिन ने छह लोगों को स्पेस टूरिज्म के लिए अंतरिक्ष में भेजा था। कंपनी के न्यू शेपर्ड स्पेसक्राफ्ट ने टेक्सास की लॉन्च साइट वन से उड़ान भारी थी। यह स्पेसक्राफ्ट यात्रियों को पृथ्वी से 107 किलोमीटर ऊपर ले गया और फिर वहां से पैराशूट के जरिए लोग धरती पर वापस आ गया था।

वर्जिन गैलेक्टिक ने इस साल पांच उड़ानें अंतरिक्ष में भेजी

जबकि, ब्लू ओरिजिन को बंद कर दिया गया है। ब्रिटेन के अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी ब्लू ओरिजिन की प्रतिद्वंद्वी वर्जिन गैलेक्टिक ने इस साल पांच उड़ानें अंतरिक्ष में भेजी हैं। ये दोनों कंपनियां अंतरिक्ष पर्यटन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करती हैं। वर्जिन गैलेक्टिक 200,000 से 450,000 लाख डॉलर के बीच टिकट बेच रहा है।