Sunday , December 24 2023

सर्दियों में हेयरफॉल, डैंड्रफ से हो परेशान, तो विटामिन ई से पाएं इन सबसे छुटकारा

सर्दियों में भी बालों का झड़ना लगातार जारी है साथ ही डैंड्रफ ने भी कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान तो इन सबका इलाज है विटामिन ई। जी हां विटामिन ई रिच फूड्स और सप्लीमेंट्स को डाइट में शामिल कर आप पा सकते हैं बालों से जुड़ी कई सारी प्रॉब्लम्स से छुटकारा। वैसे ये विटामिन स्किन के लिए भी है बेहद फायदेमंद।

सर्दियों में गिरते तापमान का असर सिर्फ हमारे शरीर पर ही नहीं पड़ता, बल्कि इससे बालों से जुड़ी समस्याएं भी काफी बढ़ जाती हैं, तो क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? इसकी एक बड़ी वजह है जरूरी पोषक तत्वों खासकर विटामिन ई की कमी। विटामिन ई सर्दियों के मौसम में बालों को हेल्दी, चमकदार और मुलायम बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को मजबूत बनाने के साथ उनकी ग्रोथ में भी मददगार होते हैं। आइए जानते हैं विटामिन ई के ऐसे ही कुछ फायदे।

1. विटामिन ई बालों को बनाता है मजबूत
बालों की देखभाल में विटामिन ई सबसे जरूरी विटामिन है। इसमें मौजूद दमदार एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को कम करने और हेयर फॉलिकल्स को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इससे ऑक्सीडेटिव तनाव कम करने में मदद मिलती है। यह फ्री रेडिकल्स से होने वाली डैमेजिंग से बचाता है। जब विटामिन ई को बालों में लगाया जाता है तो इससे आपके बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं।

2. बढ़ाता है स्कैल्प में ऑक्सीजन और ब्लड का सर्कुलेशन
विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड के सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे रूसी, सूजन और रूखेपन की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। सर्दियों के मौसम में ये सारी समस्याएं बहुत ही आम होती हैं। इसके अलावा बालों की स्टाइलिंग वाले प्रोडक्ट या ब्लो ड्रायर्स भी बालों को नुकसान ही पहुंचाते हैं, तो विटामिन ई इन सभी समस्याओं से निपटने में कारगर है।

विटामिन ई से भरपूर फूड्स
विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में सीड्स, हेज़लनट्स, मूंगफली, पाइन नट्स और बादाम शामिल करें। इसके अलाला वनस्पति तेल जैसे सूरजमुखी का तेल, पालक, केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों में आम, पपीता और कीवी में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही ब्राउन राइस और जौ युक्त भोजन को शामिल करना भी आपके विटामिन ई की जरूरतों को पूरा करने का एक अच्छा स्रोत है।

पोषण की कमी को पूरा करने के लिए हेयर विटामिन सप्लीमेंट का उपयोग
विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप इसके सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। जब इन कैप्सूल को ओरली लिया जाता है, तो उसके कई स्थाई फायदे देखने को मिलते हैं। यह त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है, त्वचा के निखार को भी बढ़ाता है, ठंड के मौसम में हेयरफॉल की समस्या दूर करता है। मतलब इससे आप एक साथ हेयर और स्किन की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं।