Friday , August 16 2024

घर की सफाई में मदद करेंगे आलू के छिलके, नहीं पड़ेगी किसी क्लीनर की जरूरत

आलू का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में अनेक तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। आलू के पराठे हों, चिप्स हों या फिर आलू की सब्जी ही क्यों न हो लगभग हर उम्र वर्ग के लोगों को पसंद होती है, जिसे छीलकर उपयोग में लाने के बाद लोग छिलकों को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू के छिलकों का इस्तेमाल घर की सफाई में भी किया जा सकता है। इसलिए अगर आप भी आलू के छिलकों को फेंक देते हैं, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आइए जानें आलू के छिलकों का इस्तेमाल सफाई के लिए कैसे कर सकते हैं।

किचन की सफाई
आलू के छिलके किचन की ऊपरी सतह पर लगी गंदगी और चिकनाई को साफ करने में सहायक हो सकते हैं। इसके लिए आलू के छिलकों को किचन के काउंटर टॉप, गैस स्टोव टॉप और ओवन और फ्रीज के दरवाजों सहित अन्य जगहों पर रगड़ें। कुछ देर बाद इसे सॉफ्ट हल्के गीले कपड़े से पोछकर साफ करें।

लकड़ी के फर्नीचर की सफाई
कच्चे आलू के ताजा छिलकों को लकड़ी के फर्नीचर पर रब करें। कुछ देर बाद इसे भी सॉफ्ट भिगोकर निचोड़े गए कपड़े से पोछकर साफ करें। ऐसा करने से फर्नीचर में हल्की चमक भी आती है।

चांदी के बर्तन की सफाई
चांदी के पुराने से दिखने वाले बर्तनों पर आलू का छिलका रब करें और कुछ देर बाद इसे कपड़े से पोंछ कर साफ करें। चांदी के बर्तनों के दाग धब्बे खत्म हो जाएंगे और इसकी चमक वापस आ जाएगी।

कांच और स्टील पर लगी गंदगी की सफाई
सभी तरह के कांच और स्टील के बर्तन की सफाई में आलू के छिलकों का पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आलू के छिलकों को पानी में कुछ समय के लिए भिगोकर रखें और इस पानी को स्प्रे कर, कपड़े से पोछकर गंदगी साफ करें।

लोहे की जंग लगी वस्तुओं की सफाई
जंग लगी जगह पर थोड़ा सा नमक छिड़ककर आलू के छिलकों को रब करें, और कुछ देर बाद इसे पानी से धोकर साफ करें।

जूतों से बदबू दूर
अगर आपके जूतों से भी बदबू आती है, तो रात में जूतों के अंदर आलू के छिलकों को डालकर रखें। सुबह इसे फेंक दें। जूतों की महक दूर हो जाएगी।