Sunday , December 24 2023

सर्द हवाओं से आपकी आंखों की नमी को बचाने के उपाय

कई बार सर्दियों के मौसम में हमारी आंखों में ड्राइनेस होने लगती है, जिससे आंखों से प्राकृतिक रूप से निकलने वाले पानी की कमी हो जाती है। इससे आंखों में खुजली, जलन यहां तक कि तेज दर्द भी होने लगता है। इतना ही नहीं गंभीर मामलों में इससे पीड़ित व्यक्ति दूसरों से आंखों में आंखें डालकर बात तक नहीं कर पाता है। ऐसे में हमें डॉक्टर्स की मदद लेनी पड़ती है।

हमारी आंखें हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील अंग होती हैं। सर्दियों में ड्राई आईज की समस्या बेहद आम है, क्योंकि इस मौसम में अक्सर बहुत देर तक हीटर,ब्लोअर या अलाव के सामने बैठने से यह समस्या होने लगती है। इसके अलावा कई बार कम्प्यूटर पर बहुत देर तक काम करने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। ऐसे में इनका सर्दियों में खास ख्याल रखना चाहिए, जिससे इनकी नेचुरल नमी हमेशा बरकरार रहे। इसके लिए आप नीचे दिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं-

खुद को रखें हाइड्रेटेड

सर्दियों में हमें कम प्यास लगती है। साथ ही ठंडी की वजह से हम पानी भी कम पीते हैं। इससे हमारी बॉडी हाइड्रेट नहीं हो पाती और आंखों में ड्राइनेस की समस्या हो जाती है, इसलिए खुद को हाइड्रेटड रखने के लिए खूब पानी पिएं।

आंखों को नॉर्मल पानी से धुलते रहें

आंखों में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि नॉर्मल पानी से दिनभर में 3 से चार बार आंखों को जरूर धुलें।

चश्मा लगाकर ही बाहर निकलें

सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाओं और प्रदूषित हवा में मौजूद धूलकण आंखों में जाकर जलन,खुजली और फिर ड्राइनेस पैदा करते हैं। इसलिए बेहतर है कि बाहर निकलने पर चश्मा जरूर लगाएं।

लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप डालें

सर्दियों में आंखों में नमी की कमी को दूर करने के लिए लुब्रिकेंट आई ड्रॉप्स ही डालें।

मौसमी फलों का करें सेवन

सर्दी के मौसम में मौसमी फलों जैसे आंवला, गाजर, संतरा आदि जरूर खाएं। आप चाहें तो आंवले का च्यवनप्राश भी खा सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन

सर्दी का सीजन अपने हरी भरी सब्जियों के लिए भी जाना ही जाता है। ऐसे में इनके सेवन से हम अपने आंखों में नेचुरल नमी बरकरार रख सकते हैं।

विटामिन ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड

विटामिन ए की कमी की वजह से ही आंखों में कोई भी प्रॉब्लम होती है। इसलिए आंखों में नमी को बनाए रखने के लिए विटामिन ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप मछली, चिया सीड्स,अलसी सीड्स,सोयाबीन का तेल,अंडे ड्राइ फ्रूट्स, अखरोट आदि खा सकते हैं।

आंखों की करें सिंकाई

गर्म पानी में कॉटन कपड़े को भिगो कर और फिर निचोड़कर उससे पलकों पर सिकाई करें।

यह भी ध्यान रखें

इन सबके अलावा विटामिन डी, विटामिन बी6, विटामिन बी12,विटामिन बी9,और विटामिन ई के साथ ही नियासिन, थाइमिन और राइबोफ्लेविन की कमी ड्राई आइज की समस्या को उत्पन्न करते हैं। ऐसे में इनकी पूर्ति के लिए सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।