Sunday , December 24 2023

मृत्यु से पहले मिलने लगते हैं ये संकेत, जाने शिव पुराण की बातें…

शिव पुराण हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण पुराणों में से एक है। इस पुराण में भगवान शिव की महिमा का वर्णन मिलता है। इस पुराण में भगवान शिव की लीलाओं और उनके विभिन्न अवतारों के बारे में बताया गया है। इतना ही नहीं, शिव पुराण में व्यक्ति के जन्म और मरण दोनों से संबंधित कई बातें बताई हैं।

मिलते हैं ये संकेत
शिव पुराण के अनुसार जब किसी व्यक्ति की मृत्यु निकट होती है तो उसे कई तरह के संकेत मिलने लगते हैं। मृत्यु से पहले व्यक्ति की 5 इंद्रियां सही से काम करना बंद कर देती हैं। इन संकेतों का अर्थ होता है कि व्यक्ति की मृत्यु समीप हैं।

शरीर पर दिखाई दें ये निशान
जब किसी व्यक्ति का शरीर अचानक से नीला या फिर सफेद पड़ जाए, या फिर शरीर पर जगह-जगह लाल चकत्‍ते जैसे निशान दिखने लगें, तो इसे भी शिव पुराण में मृत्यु का संकेत माना गया है।

इन संकेतों से रहे सावधान
शिव पुराण में कहा गया है कि जब किसी व्यक्ति का बायां हाथ फड़कने लगे या फिर मुंह के अंदर का ऊपरी हिस्सा जिसे तालू कहते हैं, अगर वह सूखने लगे तो यह भी व्यक्ति को मृत्यु का संकेत दे सकता है। इसका अर्थ यह है कि व्यक्ति के पास ज्यादा समय नहीं बचा है।

जब दिखना बंद हो जाएं ये चीजें
शिव पुराण के अनुसार जब किसी व्यक्ति व्यक्ति को चांद और तारे ठीक से नहीं दिखाई देते हैं। या फिर व्यक्ति को पानी और दर्पण में अपनी परछाई दिखना बंद हो जाए तो यह भी मृत्यु का संकेत हो सकता है।