Wednesday , December 27 2023

पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी गुरुवार की सुबह धुंध और कोहरे की चादर दिखी। तेज बर्फीली हवाओं के कारण लोग ठिठुरते दिखे। मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

दिल्ली में अगले दो से तीन दिन तापमान में बहुत उल्लेखनीय बदलाव नहीं होगा। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। वहीं, शनिवार से उत्तराखंड में वर्षा-बर्फबारी के आसार बन रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक छाए रहेंगे बादल

उत्तर प्रदेश में भी मौसम लगातार बदल रहा है। बर्फीली हवाओं और कोहरे का प्रकोप राज्य में देखा जा रहा है।  आज यानि  गुरुवार की बात करें तो मौसम में बदलाव रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य में बादल छाए रहेंगे। वहीं, बुधवार को  हल्की धूप के बीच सर्द हवाएं चलती रहीं। वहीं आज प्रदेश का अधितकम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा तो वहीं न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है।

बिहार के दक्षिणी भागों में बादल छाए रहने के आसार

बिहार के मौसम में भी लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। राजधानी समेत प्रदेश में पछुआ हवा का प्रवाह जारी है। बुधवार को पटना सहित 23 शहरों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई, वहीं 11 शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार पटना सहित दक्षिणी भागों के 18 शहरों में आंशिक बादल छाए रहेंगे। वहीं, शेष भागों में कोहरे का प्रभाव बने होने के साथ मौसम शुष्क बना रहेगा।

हरियाणा में शीतलहर का अलर्ट

मौसम में कुछ दिनों से तेजी से लगातार परिवर्तन देखा जा रहा है। राज्य में बुधवार को न्यूनतम तापमान में 2.8 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई हैं। प्रदेश का महेंद्रगढ़ जिला हिमाचल प्रदेश के शिमला और जम्मू से भी ठंडा रहा। मौसम विज्ञानियों की मानें तो 22 दिसंबर की रात से आंशिक बादलवाई के चलते राज्य के कुछ जिलों में छिटपुट बूंदाबांदी भी हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएडी) ने राज्य के कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना व्यक्त की है।

तीन दिन बाद उत्तराखंड में होगी बारिश और बर्फबारी

उत्तराखंड में इन दिनों मौसम शुष्क बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण आगामी 23 दिसंबर से मौसम का मिजाज बदल सकता है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में चोटियों पर हिमपात और निचले इलाकों में बूंदाबांदी के आसार है। इससे तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

झारखंड में 24 दिसंबर तक नहीं मिलेगी ठंड से राहत

झारखंड में राजधानी रांची समेत कई जिलों में सर्दी का प्रकोप बढ़ रहा है। ठंड का आलम यह है कि कांके का तापमान जम्मू और शिमला से भी कम रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र रांची की रिपोर्ट में राज्य के उत्तर पूर्वी हिस्से यानी देवघर, दुमका, जामताड़ा, गोड्डा, पाकुड़, धनबाद, साहेबगंज, मध्य हिस्से यानी रांची, रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, गुमला, खूंटी में सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस जबकि उत्तर पश्चिमी हिस्से यानी पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, 24 दिसंबर तक राज्य के अमूमन सभी जिलों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है, जिसके छंटने के बाद न्यूनतम तापमान से राहत मिलने की संभावना है।