Sunday , December 24 2023

14 साल बाद ग्वालियर के इस मैदान पर खेला जाएगा अंतरराष्ट्रीय मैच !

14 साल के लंबे इंतजार के बाद मध्य प्रदेश के ग्वालियर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच होने जा रहा है। भारत-अफगानिस्तान के बीच तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच ग्वालियर के नवनिर्मित शंकरपुर स्टेडियम में कराए जाने की तैयारियां लगभग अंतिम चरण में हैं। BCCI के निरीक्षण की औपचारिकता महज शेष है। 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था। वहीं क्रिकेट प्रेमियों में जमकर उत्साह देखा जा रहा है।

ग्वालियर के शंकरपुर में आधुनिक सुविधाओं से लैस नए स्टेडियम पर 14 जनवरी को भारत-अफगानिस्तान दूसरा टी-20 मैच खेलना लगभग तय है। इस अंतरराष्ट्रीय मैच की दावत ग्वालियर को देने के लिए मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के इशारे पर कमर कस ली है। अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए युद्धस्तर की तरह तैयार हो रहे नए स्टेडियम में दूधिया रोशनी फ्लड लाइट के तीन एलइडी पोल पूरी तरह खड़े हो गए हैं। कुल छह पोल में से तीन पोल अगले दो-तीन दिन में खड़े होने की पूरी उम्मीद है। दोनों पवेलियन का इंटीरियर का काम अंतिम दौर में चल रहा है।

भारत-अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को ठहरने के लिए ग्वालियर शहर के दोनों थ्री-स्टार होटल को 12 से 15 जनवरी तक के लिए बुक कर दिया है। वहीं ग्वालियर की जमीन पर 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच भारत और साउथ अफ्रिका के बीच खेला गया था। और 2010 से 2023 तक कोई मैंच ही नहीं खेला गया। अब एक बार फिर मैच खेलने की तैयारी की जा रही है। जहां 14 जनवरी को भारत-अफगानिस्तान दूसरा टी-20 मैच खेलना लगभग तय है। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों जबरदस्त उत्साह का माहौल है।

बहरहाल इंतजार आने वाली 20 और 21 दिसंबर का है। जब BCCI के निरीक्षण करने के बाद भारत-अफगानिस्तान दूसरा टी-20 मैच खेलने के लिए ग्वालियर के स्टेडियम का उनके मानकों पर खरा उतरता है। जिसके बाद वह मैच की अनुमति देती है।